सैकड़ों इंटर उत्तीर्ण छात्राएं मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराने से वंचित

सैकड़ों इंटर उत्तीर्ण छात्राएं मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराने से वंचित
सैकड़ों इंटर उत्तीर्ण छात्राएं मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराने से वंचित


नवादा15 मई(हि. स.)।बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा इंटर उत्तीर्ण सैकड़ों छात्राएं मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किये जाने वाले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से वंचित रह गयीं हैं। संबंधित वेबसाइट पर अभ्यर्थी का मोबाइल नंबर एवं ईमेल का ओटीपी निर्धारित अवधि में जेनेरेट नहीं होने के कारण यह परिस्थिति उत्पन्न हुयी है। नवादा जिले के परेशान छात्राओं ने मुख्यमंत्री को फैक्ष संदेश भेजकर शीघ्र कार्रवाई की मांग की है।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा वर्ष 2024 में उत्तीर्ण कई छात्राओं ने बताया कि मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत प्रोत्साहन राशि की प्राप्ति के लिए ई-कल्याण के medhasoft.bih.nic.in पोर्टल पर अभ्यर्थियों द्वारा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने का प्रावधान सुनिश्चित है। इसके लिए विभाग द्वारा 15 अप्रैल, 2024 से 15 मई, 2024 की तिथि सुनिश्चित की गयी थी लेकिन विगत कई दिनों से अथक प्रयास के बावजूद भी ई-कल्याण के उपरोक्त पोर्टल पर अभ्यर्थियों के मोबाइल नंबर एवं ईमेल पर ओटीपी जेनेरेट नहीं हो पा रहा है। सायबर कैफे वाले भी ओटीपी जेनेरेट करने को लेकर काफी मशक्कत कर रहे हैं, बावजूद इसके अधिकांश अभ्यर्थियों का ओटीपी कोड जेनेरेट नहीं हो पा रहा है।

पीड़ित अभ्यर्थियों ने बताया कि पिछले कई दिनों से वे सभी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने को लेकर अपने स्वयं के मोबाइल से लेकर सायबर कैफे के माध्यम से लगातार मशक्कत कर रहे हैं लेकिन वेबसाइट में तकनीकी समस्या के कारण वे मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने में अबतक विफल रहे। आज 15 मई, 2024 रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि है। इस आलोक में सैकड़ों छात्राएं वेबसाइट में तकनीकी समस्या के कारण ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने से वंचित रह गयीं।

वेबसाइट में तकनीकी समस्या के कारण ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने से वंचित रहीं अभ्यर्थी श्रेया जैन सहित कई अन्य अभ्यर्थियों ने वेबसाइट की तकनीकी समस्या को ठीक करते हुये ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की तिथि बढ़ाने की मांग की है, ताकि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से वंचित सभी अभ्यर्थीगण ई-कल्याण के संबंधित पोर्टल पर निर्धारित फॉर्म को भरकर अपना रजिस्ट्रेशन करा मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का लाभ प्राप्त कर सकें।

हिन्दुस्थान समाचार/डॉ सुमन/चंदा

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story