भूमिहीनों को दिए गए बासीगत पर्चे में फंसा पेंच, जिलाधिकारी ने लगाई रोक

WhatsApp Channel Join Now

भागलपुर, 11 जुलाई (हि.स.)। जिले के पिरपैंती प्रखंड में भूमिहीनों को दिए गए बासीगत पर्चे में अब पेंच फंस गया है।

जिलाधिकारी ने फिलहाल इसपर रोक लगा दी है। उल्लेखनीय हो कि पीरपैंती अंचलाधिकारी ने फरवरी 2024 में अभियान बसेरा के तहत 112 भूमिहीन लोगों को जमीन की बासीगत पर्चा का वितरण किया था। जब उक्त जमीन पर सरकारी अमीन और नियुक्त अधिकारी बासगीत पर्चा धारक को दखल कब्जा कराने पहुंचे थे। जहां जिलाधिकारी डॉक्टर नवल किशोर चौधरी का आदेश एसडीएम और अंचलाधिकारी को आया कि उक्त जमीन पर दखल कब्जा और मापी सभी कार्य को तत्काल बंद कर उस जमीन को खाली किया जाय।

इधर पर्चा धारक जमीन खाली करने के लिए तैयार नहीं हुए। उनलोगों ने बांस, तिरपाल रस्सी एवं अन्य जरूरत के सामानों के साथ पिछले 3 दिनों से उस जमीन पर ही हैं। इस स्थिति की सूचना पाकर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी 2 डॉक्टर अर्जुन कुमार गुप्ता एवं जिला पारिषद उपाध्यक्ष पप्पू यादव ने डीएम के आदेश का हवाला देते हुए सभी पर्चाधारी को समझा बुझा कर जमीन खाली करने को कहा। बात नहीं मानने पर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी 2 डॉक्टर अर्जुन कुमार गुप्ता ने पर्चा धारियों को टेंट ना लगाने एवं पेड़ पौधों को नुकसान न पहुंचाने की नसीहत दी और जमीन खाली कर यहाँ से जाने को कहा है। उल्लेखनीय हो कि शरणार्थियों को 1959 ई० में पुनर्वास विभाग भारत सरकार से प्राप्त जमीन पर इस तरह की हरकत को देखकर सभी शरणार्थियों ने आसपास के गाँव के लोगों के साथ रिफ्यूजी कालोनी स्थित दुर्गा स्थान के प्रांगण में बैठक कर शरणार्थियों को मिली जमीन का बंदरबांट करने से बचाने की बात कही। शरणार्थी शंकर राजवंशी, हरिधन राजवंशी, विमल राजवंशी बलराम राजवंशी और विकास राजवंशी ने सरकार द्वारा प्राप्त जमीन की कागजात एवं कोर्ट के आदेश दिखाते हुए अपनी जमीन और जानमाल की सुरक्षा की गुहार लगाई। वहीं पंचायत समिति प्रतिनिधि विजय साह ने वरीय पदाधिकारी से जल्द समस्या का समाधान करने का अनुरोध किया है।

हिन्दुस्थान समाचार

हिन्दुस्थान समाचार / बिजय शंकर / गोविंद चौधरी

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story