बारिश को लेकर डायरिया से बचाव का दी गई जानकारी

WhatsApp Channel Join Now

भागलपुर, 10 जुलाई (हि.स.)। जिले के जगदीशपुर स्थित कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय तथा मध्य विद्यालय में डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया प्लान इंडिया स्वच्छता शिक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत बुधवार को बारिश के मौसम में बच्चों को डायरिया से बचने के लिए डायरिया रोको अभियान की शुरुआत की गई।

कार्यक्रम के अंतर्गत श डायरिया को रोकने के लिए सुरक्षित बेहतर स्वच्छता का उपयोग और साबुन से हाथ धोने जैसे उपाय बीमारी के जोखिम कम कर सकते हैं। डायरिया का इलाज ओरल रिहाइड्रेशन सॉल्यूश से किया जाना चाहिए जो साफ पानी चीनी और नमक का गोल होता है। प्रधानाध्यापक आशुतोष चन्द्र मिश्र ने बच्चों के कहा कि हमें हर समय स्वच्छ रहना चाहिए। वैसे खास कर बरसात के दिनों इसका और विशेष ध्यान रखना चाहिए। हमें हर समय अपने हाथों को साफ रखना चाहिए, क्योंकि स्वच्छ हाथों से ही स्वस्थ शरीर की रक्षा है।

इस अवसर पर डिटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया प्लान इंडिया के जिला प्रमुख शंभू कुमार सिंह ने कहा कि अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करें, शौचालय का उपयोग करें या भोजन तैयार करने और खाने के बाद अपने हाथों को साबुन और पानी से धोए। इस कार्यक्रम में बच्चों के साथ शिक्षक अभिनाश सरोज, बिन्दु कुमारी, प्रतिमा मिश्रा, शाहिना खातून, नीरज कुमार, मुरली कुमार मंडल, विद्यालय समन्वयक चन्द्रकान्ता भारती उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार / बिजय शंकर / गोविंद चौधरी

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story