दलाईलामा की मनीं 89 जन्मदिन, तिब्बत की आजादी का लिया गया संकल्प

WhatsApp Channel Join Now

नवादा, 6 जुलाई(हि .स.)। भारत-तिब्बत मैत्री संघ के बैनर तले शनिवार को नवादा नगर के खादी ग्रामोद्योग भवन में बौद्ध धर्म गुरु परम पावन दलाई लामा की 89 जन्मदिन ग्राम निर्मल मंडल के प्रधानमंत्री अरविंद कुमार सिंह की अध्यक्षता में मनाई गई। जिसका संचालन भारत तिब्बत मैत्री संघ के प्रवक्ता इंजीनियर कृष्ण बल्लभ यादव ने की।

जयंती समारोह में परम पावन दलाई लामा की स्वस्थ जीवन की कामना के साथही विश्व में शांति स्थापित करने के लिए उनके प्रयासों की सराहना की गई। इंजीनियर के बी यादव ने कहा कि दलाई लामा को 1989 में विश्व शांति के लिए नोबेल पुरस्कार भी मिल चुका है। वक्ताओं ने कहा कि परम पावन दलाईलामा के सिद्धांत राष्ट्रपिता महात्मा गांधी से मिलते हैं। यही वजह है कि चीन द्वारा तिब्बत पर कब्जा कर निर्वासित किए जाने के बाद दलाई लामा भारत में रह रहे हैं।

वक्ताओं ने कहा कि तिब्बत की आजादी से भारत की सुरक्षा संभव है ।हमारा पड़ोसी देश चीन नहीं बल्कि तिब्बत है। जिस दिन तिब्बत आजाद होगा ।उसी दिन से भारत उन इलाकों में पूर्ण सुरक्षित होगा ।सभी ने एक स्वर से तिब्बत की आजादी के लिए संघर्ष तेज करने का भी निर्णय लिया। भारत तिब्बत मैत्री संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रो(डॉ) आनंद कुमार के तिब्बत के लिए किए गए आजादी के प्रयासों की भी सराहना गई। इस अवसर पर मनोहर पासवान, संजय यादव, प्रोफेसर तौकीर शहंशाह, शशि भूषण शर्मा ,पूर्व मुखिया पारसनाथ यादव ,वार्ड पार्षद मौजी राम ,पूर्व प्रमुख बच् यादव , सुबोध कुमारआदि उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/डॉ सुमन/गोविन्द

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story