गंगा समग्र के द्वारा की गई गंगा घाट की सफाई

गंगा समग्र के द्वारा की गई गंगा घाट की सफाई
गंगा समग्र के द्वारा की गई गंगा घाट की सफाई




भागलपुर, 14 मई (हि.स.)। गंगा समग्र नगर संयोजक राजकुमार सिन्हा के नेतृत्व में मंगलवार को गंगा सप्तमी तिथि के अवसर पर गंगा जागरण दिवस मनाया गया। उल्लेखनीय हो कि आज के ही दिन मां गंगा का पुनर्जन्म हुआ था। आज शुक्ल सप्तमी के दिन ऋषि जन्हू के कान से मां गंगा निकली थी और पूरी धरती पर विचरण करती हुई, पुण्यात्मा को मुक्ति प्रदान की थी। मां धरती पर जब गंगा मैया अवतरित हुई तो सभी प्राणी पशु,पक्षी, जलीय जीव सभी ने खुश होकर गंगा में डुबकी लगाई।

मान्यता है कि आज के दीन गंगा स्नान से जन्म जन्म के पापो से मुक्ति मिलती हैं। आज के दिन मां गंगा की आरती का भी बहुत महत्व है।

गंगा समग्र जिला संयोजक अंजली घोष ने बताया कि आज गंगा समग्र के जिला तथा नगर टीम के द्वारा बरारी पुल घाट की सफाई की गई। नगर संयोजक राजकुमार सिन्हा ने कहा कि हम गंगा स्नान करने आते हैं तो सिर्फ स्नान कर गंगा जल लेकर जाए, अपने दातुन के टुकड़े साड़ी, धोती कुर्ता गंजी जंघिया के प्लास्टिक को डस्टविन में डालें।

सत्येन भास्कर ने कहा कि अपने पहने हुए कपड़े उतार कर गंगा किनारे नहीं छोड़ना चाहिए, इससे मां गंगा का अपमान होता है। इससे आपके पुण्य की हानि होती है। बंदना तिवारी ने कहा कि गंगा किनारे अच्छे अच्छे स्लोगन लिखकर जागरूकता अभियान शुरू करना चाहिए।

स्वच्छ गंगा जागरण अभियान में शामिल होने वालों में अंजली घोष, राजकुमार सिन्हा, बंदना तिवारी, सत्येन भास्कर, माला घोष, राहुल कुमार, धर्मेन्द्र कुमार, आशुतोष कुमार, सुनीता देवी आरती देवी, नूतन देवी, बुलनी देवी, गोपाल कर्ण, आदित्य कुमार, सोना ठाकुर, अशोक ठाकुर आदि शामिल रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/बिजय/चंदा

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story