कलश यात्रा के साथ श्री सीताराम महायज्ञ शुरू,विधायक ने कराया शुभारंभ

कलश यात्रा के साथ श्री सीताराम महायज्ञ शुरू,विधायक ने कराया शुभारंभ
कलश यात्रा के साथ श्री सीताराम महायज्ञ शुरू,विधायक ने कराया शुभारंभ


नवादा ,10 जून(हि. स.) । नवादा विधानसभा क्षेत्र के विधायक विभा देवी ने सोमवार को सदर प्रखंड के समाय गाँव में आयोजित श्री सीताराम महायज्ञ का शुभारंभ कलश यात्रा को रवाना करके किया । इस अवसर पर हजारों महिला श्रद्धालुओं ने कलश यात्रा निकालकर देश में शांति सौहार्द एवं विकास की कामना की ।

यज्ञ के औचित्य पर प्रकाश डालते हुए विभा देवी ने कहा कि आस्था हमारे धर्म का जीवन पद्धति है । हम यज्ञ के माध्यम से अपनी बुराइयों को त्यागकर अच्छाइयों की ओर अग्रसर होने लगते हैं । उन्होंने सभी श्रद्धालुओं को प्रेरित करते हुए सन्देश दिया कि हम अपनी सांस्कृतिक और धार्मिक भावनाओं का प्रकटीकरण इन्हीं माध्यमों से कर पाते हैं । इसमें लोक कल्याण और सामाजिक उत्थान की भावना सर्वोपरि होती है ।

उन्होंने यज्ञ की पारंपरिक कर्मकांडों की चर्चा करते हुए कहा कि यज्ञ किसी व्यक्तिगत आस्था का नहीं बल्कि सामूहिक विचारधारा और विश्वकल्याण की भावना का प्रकटीकरण है । उन्होंने यज्ञ में शामिल महिला श्रद्धालुओं का अभिनंदन करते हुए उनकी जीवन पद्धति को भी एक यज्ञ की भाँति अनुकरणीय बताया । यज्ञ मंडप पर पहुंचकर अनुष्ठान के पारंपरिक रीतिरिवाजों का अनुसरण किया और यज्ञाचार्यो का आशीर्वाद प्राप्त कर विश्वकल्याण की कामना की ।

हिन्दुस्थान समाचार/डॉ सुमन/चंदा

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story