ओलंपिक : उद्घाटन समारोह में हिस्सा लेंगे 28 भारतीय

टोक्य, 22 जुलाई (आईएएनएस)। टोक्यो ओलंपिक उद्घाटन समारोह में अधिक से अधिक 28 खिलाड़ी और अधिकारी हिस्सा लेंगे। भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष नरेंद्र ध्रुव बत्रा ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

बत्रा के मुताबिक 23 जुलाई को होने वाले उद्घाटन समारोह में हॉकी से 1, मुक्केबाजी से 8, टेबल टेनिस से 4, रोविंग से 2, जिमनास्टिक से 1, तैराकी से 1, नौकायन से 4, तलवारबाजी से 1 खिलाड़ी होगा जबकि 6 अधिकारियों को भी इस सूची में शामिल किया गया है।

वैसे तो हाकी खिलाड़ी उद्घाटन समारोह में हिस्सा नहीं लेंगे लेकिन चूंकी पुरुष टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह ध्वजवाहक हैं, लिहाजा वह इसमें हिस्सा लेंगे। महिला मुक्केबाज एमसी मैरीकोम भी ध्वजवाहक हैं और वह भी इस समारोह में हिस्सा लेंगी।

उद्घाटन समारोह में तीरंदाजी, जूडो, बैडमिंटन, भारोत्तोलन, टेनिस, हाकी (महिला एवं पुरुष) तथा शूटिंग से जुड़े खिलाड़ी शामिल नहीं होंगे। आईओए के मुताबिक चूंकी इन खेलों से जुड़े खिलाड़ियों के मैच 23 को या 24 को हैं और इसके लिए उन्हें तैयारी करनी होगी, लिहाजा इन्हें उद्घाटन समारोह से अलग रखा गया।

उद्घाटन समारोह का मार्च पास्ट जापानी वर्णमाला के अनुसार होगा और इस लिहाज से भारत का नम्बर 21वां होगा।

--आईएएनएस

जेएनएस

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story