सोनभद्र : राबर्ट्सगंज में हुआ ग्रीन ग्रुप का शुभारम्भ, दिया गया महिलाओं का प्रशिक्षण 

nz

सोनभद्र। अंकिबाई घमंडीराम गोवाणी ट्रस्ट और होप वेलफेयर ट्रस्ट ,लाला भगवान दास ट्रस्ट के तत्वाधान में दो दिवसीय कार्यक्रम का आज पूर्णता समापन हुआ।  इस दो दिवसीय कार्यक्रम में सोनभद्र के राबर्ट्सगंज के बाल्टी गांव में ग्रीन ग्रुप का उद्घाटन हुआ। 

इस सम्बन्धमे ग्रीन ग्रुप के संस्थापक सदस्य दिव्यांशु उपाध्याय ने बताया कि ढूटेर, राजपुर एवं बाल्डी के 100 महिलाओं को ग्रीन ग्रुप में शामिल किया गया है।  इन महिलाओं को 3 महीने की ट्रेनिंग के बाद ग्रीन ग्रुप में शामिल किया जाता है। इस 3 महीने की ट्रेनिंग में महिलाओं को अक्षर ज्ञान, आत्मरक्षा की प्रशिक्षण एवं सरकारी योजनाओं के बारे में बताया जाता है। इन्हें 3 महीने की ट्रेनिंग के बाद हरी साड़ी दी जाती है । आई कार्ड देकर उन्हें ग्रीन आर्मी में शामिल किया जाता है। 

कार्यक्रम में महिलाओं ने रूपांतरण नाटक के माध्यम से महिला प्रताड़ना एवं किस तरीके से ग्रीन ग्रुप बनने के बाद उनके जीवन में बदलाव आया उसको लेकर बताया कार्यक्रम के अंत में वृक्षारोपण मुख्य अतिथियों द्वारा किया गया। नीति गोयल ने अपने वक्तव्य में महिला सशक्तिकरण एवं आत्मनिर्भर होकर किस तरीके से अपने जीवन जी सकती है इन बातों पर जोर दिया । निति गोयल द्वारा आज गरीब पंडित जी के मकान का उद्घाटन किया गया यह मकान नीति गोयल के आर्थिक मदद से बनाया गया। साथ में राजा तालाब में सिलाई सेंटर सिलाई प्रशिक्षण केंद्र की महिलाओं से भी मुलाकात की ।


इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर नीति गोयल, निदर्शना गोवाणी, अभिषेक सिंह, नीलम गुप्ता, सुधा शर्मा एवं  रवि मिश्रा और दिव्यांश उपाध्याय भी उपस्थित रहे । 
 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story