मप्र में 18 पार के लोगों का वैक्सीनेशन शुरू

Covid-19
भोपाल। मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण को रोकने के प्रयास जारी हैं, उसी क्रम में बुधवार से 18 वर्ष की आयु से अधिक के लोगों को टीका लगाने का अभियान शुरू हो गया है। पहले एक मई से 18-44 वर्ष के आयु समूह के लोगों का टीकाकरण शुरू होना था, मगर वैक्सीन की अनुपलब्धता के चलते अब यह अभियान बुधवार से शुरू हो रहा है।

राज्य आईईसी ब्यूरो की उप-संचालक डॉ. अर्चना मुण्डीर ने बताया कि टीकों की उपलब्धता के अनुसार पूरे प्रदेश में चरणबद्ध तरीके से टीकाकरण किया जाएगा। जैसे-जैसे टीके उपलब्ध होते जाएंगे टीकाकरण कार्यक्रम की रूपरेखा बनती जाएगी। एक सेशन में 18 से 44 वर्ष तक के व्यक्तियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। ऐसे व्यक्ति जिन्होंने 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर ली है, वे वैक्सीन लगवाने के पात्र होंगे। टीकाकरण दिवस सोमवार, बुधवार, गुरुवार एवं शनिवार तय किए गए हैं। मंगलवार एवं शुक्रवार को टीकाकरण नहीं होगा।

वैक्सीनेशन के लिये हितग्राहियों को रजिस्ट्रेशन कोविन पोर्टल पर अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर डालना है। मोबाइल पर छह अकों का ओटीपी आयेगा। ओटीपी सबमिट करने पर डिटेल दिखेगी, उसमें जाकर नजदीक के वैक्सीनेशन सेंटर एवं टाइम स्लाट बुक कराना होगा। रजिस्ट्रेशन के लिये फोटो युक्त आईडी जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लायसेंस इत्यादि की आवश्यकता होगी।

--आईएएनएस

 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिककरें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये यहां क्लिककरें।

Share this story