हज 2021 को लेकर केंद्रीय मंत्री नकवी की समीक्षा बैठक, वैक्सीनेशन पर दिया जोर

`
नई दिल्ली। केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज हज हाउस मुंबई में हज 2021 के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में हज की तैयारियों को लेकर विस्तृत चर्चा की गई । इसके अलावा, कोरोना वैक्सीनेशन के अभियान को लेकर राष्ट्रीय स्तर पर व्यापक जागरूकता अभियान चलाने पर भी चर्चा की गई।

इस बैठक में सऊदी अरब में भारत के राजदूत डा. औसाफ सईद, जेद्दा में कौंउसल जनरल ऑफ इंडिया शाहिद आलम, केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी वीडियो कॉन्फ्ऱेंसिंग के माध्यम से शामिल हुए। बैठक में हज कमेटी ऑफ इंडिया के सीईओ एम ए खान और अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

बैठक में केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि, भारत ने हज 2021 के सम्बन्ध में अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं लेकिन कोरोना संकट के मद्देनजर, हज यात्रा के सम्बन्ध में भारत, सऊदी अरब सरकार के फैसले के साथ रहेगा।

इसके अलावा भारत में चल रहे दुनिया के सबसे बड़े कोरोना वैक्सिनेशन के अभियान को लेकर आशंकाओं और अफवाहों को दूर करने के लिए विभिन्न सामाजिक, शैक्षणिक संगठनों द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर व्यापक जागरूकता अभियान चलाया जायेगा।

उन्होंने कहा कि, इसको लेकर राज्य की हज कमेटियां, वक्फ बोर्ड, वक्फ से जुड़े शैक्षणिक संस्थान, केंद्रीय वक्फ काउंसिल, मौलाना आजाद एजुकेशन फाउंडेशन एवं अन्य विभिन्न सामाजिक और शैक्षणिक संगठन देश के दूर दराज क्षेत्रों, गांवों आदि में जागरूकता अभियान चलाएंगे।

--आईएएनएस

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक  करें।

Share this story