पीएम मोदी और ईयू प्रमुख ने भारत में कोविड की स्थिति पर चर्चा की

पीएम मोदी और ईयू प्रमुख ने भारत में कोविड की स्थिति पर चर्चा की
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उसुर्ला वॉन डेर लेयेन के साथ टेलीफोन पर बातचीत की और भारत में मौजूदा कोविड 19 स्थिति और महामारी की दूसरी लहर को लेकर चल रहे प्रयासों पर चर्चा की।

दोनों नेताओं ने 8 मई को भारत और यूरोपीय संघ के नेताओं की बैठक से पहले भारत में कोविड 19 स्थिति पर विचारों का आदान प्रदान किया।

मोदी ने महामारी की दूसरी लहर के खिलाफ भारत की लड़ाई के लिए त्वरित समर्थन जुटाने के लिए यूरोपीय संघ और उसके सदस्य राज्यों की सराहना की।

दोनों नेताओं ने यह भी नोट किया कि भारत यूरोपीय संघ की रणनीतिक साझेदारी पिछले साल जुलाई में अंतिम शिखर सम्मेलन के बाद से नए सिरे से देख जा रही है।

नेताओं ने सहमति व्यक्त की कि आगामी भारत यूरोपीय संघ के नेताओं की बैठक 8 मई को आभासी रूप में होगी जो पहले से ही बहुआयामी भारत यूरोपीय संघ संबंधों को नए सिरे से गति प्रदान करने का एक महत्वपूर्ण अवसर है।

भारत यूरोपीय संघ के नेताओं की पहली बैठक प्लस 27 प्रारूप में पहली होगी और भारत यूरोपीय संघ की रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए दोनों पक्षों की साझा महत्वाकांक्षा को दर्शाएगी।

भारत के कोविड 19 मामलों की कुल संख्या अब 34,13,642 सक्रिय मामलों के साथ 1,99,25,604 हो गई है। अब तक 2,18,959 व्यक्ति वायरस के शिकार हो चुके हैं।

--आईएएनएस

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिककरें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये यहां क्लिककरें।

Share this story