ऑक्सीजन की कमी से गोवा में हो रही मरीजों की मौतें?

ऑक्सीजन की कमी से गोवा में हो रही मरीजों की मौतें?
पणजी। सरकारी रेजिडेंट डॉक्टरों द्वारा एक शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी को लिखे गए एक पत्र में दावा किया गया है कि राज्य में ऑक्सीजन की कमी के कारण गोवा में दी गई कोविड सुविधाओं में मरीजों के मरने से राज्य में राजनीतिक युद्ध छिड़ गया है।

गोवा एसोसिएशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स द्वारा लिखे गए पत्र के सार्वजनिक डोमेन में लीक होने के एक दिन बाद, कांग्रेस ने अब मांग की है कि कथित मौत के कारण दोषियों के खिलाफ मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत को दोषी ठहराया जाना चाहिए।

सोमवार को राज्य कांग्रेस अध्यक्ष गिरीश चोडनकर ने कहा, यह जानकर हैरानी होती है कि विभिन्न कोविड वाडरें में ऑक्सीजन की आपूर्ति भी पर्याप्त नहीं है। केंद्रीय प्रणाली से ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति नहीं होती है, जिससे वेंटिलेटर और अन्य चिकित्सा उपकरणों के प्रभावी संचालन में बाधा खड़ी होती है।

गोवा मेडिकल कॉलेज राज्य में शीर्ष सरकारी स्वास्थ्य संस्थान है। रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन द्वारा लिखे गए पत्र को मेडिकल कॉलेज के डॉ शिवानंद बांदेकर को संबोधित किया गया था।

चोडनकर ने कहा, सरकारी अधिकारियों को मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत को जघन्य नरसंहार के तहत निर्दोष मरीजों की मौत के लिए जिम्मेदार ठहराते हुए बुक करने की जरूरत है।

पत्र में, रेजिडेंट डॉक्टरों ने गोवा मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन बेड की कमी के बारे में शिकायत की थी और ऑक्सीजन की कमी के कारण कई मरीजों की सुविधा में मौत हो गई थी।

विभिन्न कोविड वाडरें में ऑक्सीजन की आपूर्ति भी पर्याप्त नहीं है। केंद्रीय ऑक्सीजन प्रवाह कई बार बहुत कम प्रवाह होती है और यह एनआईवी और वेंटिलेटर को प्रभावी ढंग से काम करने के लिए अपर्याप्त है। इसके अलावा, रोगियों के लिए उपयोग किए जा रहे ऑक्सीजन सिलेंडर खत्म हो जाते हैं। रात के बीच में और प्रतिस्थापन सिलेंडर आने में कम से कम 2-3 घंटे लगते हैं और कभी-कभी इससे अधिक और उस दौरान मरीजों को ऑक्सीजन के बिना रखा जाता है, जिसमें संतृप्ति 60 प्रतिशत से कम होती है।

पत्र में यह भी कहा गया है कि आधी रात को जब ऑक्सीजन खत्म हो जाती है और मरीज बिगड़ जाते हैं और कभी-कभी मर जाते हैं, तो यह ड्यूटी पर मौजूद जूनियर डॉक्टर होता है, जिसे नाराज रिश्तेदारों का सामना करना पड़ता है।

सावंत का दावा है कि सरकार पूरे राज्य में ऑक्सीजन की क्षमता बढ़ाने के बारे में सोच रही है।

सावंत ने कहा, हमारे पास 15 दिनों में राज्य का पहला ऑक्सीजन उत्पादक संयंत्र होगा। हम सुनिश्चित कर रहे हैं कि ऑक्सीजन की कमी न हो।

--आईएएनएस

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story