केरल के सबसे पुराने मेट्रोपॉलिटन फिलिपोस मार क्राइसोस्टॉम का निधन

National
तिरुवल्ला। चर्च के अधिकारियों ने कहा कि बुधवार तड़के एक निजी अस्पताल में डॉ फिलिप मार क्राइसोस्टॉम का निधन हो गया। जो तिरुवल्ला मुख्यालय के वरिष्ठतम महानगर के मुख्यालय मलंकरा मार थोमा सीरियन चर्च में काम करते थे।

वह 104 वर्ष के थे और बुढ़ापे से जुड़ी तमाम समस्या से पीड़ित थे।

देश ने 2018 में उन्हें पद्म भूषण से सम्मानित किया।

पिछले हफ्ते उनके स्वास्थ्य में समस्या के बाद उनका कोविड एंटीजन परीक्षण किया गया जो कि पॉजिटिव आया था लेकिन उनकी आरटी पीसीआर रिपोर्ट निगेटिव आई थी।

उन्हें 1944 में एक पुजारी के रूप में नियुक्त किया गया था और 1953 में एक बिशप बन गए और चर्च का नेतृत्व करने के लिए चले गए क्योंकि यह 1999 में महानगरीय रूप से 2007 में स्वेच्छा से आगे बढ़े थे।

हालांकि आधिकारिक रूप से सेवानिवृत्त हुए, बिशप चर्च की सेवाओं में भाग लेते थे और अपनी सुविधा के लिए वे व्हील चेयर में घूमते थे और हमेशा अपनी आधिकारिक पोशाक में होते थे।

वह अपनी बुद्धि के लिए जाने जाते थे और वह कई चचरें, क्लबों और अन्य संगठनों के कार्यों के लिए एक व्यक्ति की तलाश में थे।

उनके निधन पर संवेदनाओं का दौर शुरू हो गया है। तीन बार पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व रक्षा मंत्री ए एंटनी ने कहा, वह सिर्फ एक विशेष चर्च का प्रमुख नहीं थे, बल्कि उन्हें सभी धर्मों में काटकर पसंद किया गया था। कई बार जब राज्य में मुद्दे सामने आते थे, तो वह शांति और सांप्रदायिक सद्भाव को बहाल करने के लिए सामने आए। मैं हाल ही में दिल्ली के एक अस्पताल में कुछ समय के लिए था, तो वह मुझे देखने के लिए व्हील चेयर पर आए और मुझे सांत्वना दी, वह बहुत खुश थे।

मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा कि उनका महानगर से गुजरना सभी के लिए नुकसान दायक है, क्योंकि उन्होंने मानवता को चित्रित किया है और वह कमजोर और दलितों की ताकत थे।

विजयन ने कहा, वह अपने प्रगतिशील विचारों और कार्यों के लिए जाने जाते थे और 100 साल से ज्यादा जीना बहुत भाग्यशाली माना जाता है और वह न केवल 100 से आगे रहते थे, बल्कि दूसरों के कल्याण के लिए अपने जीवन का उपयोग करते थे।

उनका अंतिम संस्कार गुरुवार को चर्च के मुख्यालय में होगा।

--आईएएनएस

 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये यहां क्लिक करें।

Share this story