कैट ने प्रधानमंत्री मोदी को पत्र भेज देश में एक ऑक्सीजन पॉलिसी बनाने का किया आग्रह

कैट ने प्रधानमंत्री मोदी को पत्र भेज देश में एक ऑक्सीजन पॉलिसी बनाने का किया आग्रह
नई दिल्ली। कोरोना के वर्तमान दौर में ऑक्सीजन की कमी के बड़े संकट के मद्देनजर कॉन्फेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र भेजकर देश के लिए एक ऑक्सीजन पॉलिसी बनाने का आग्रह किया है।

कैट ने प्रधानमंत्री द्वारा हाल ही में सभी संभव स्रोतों से ऑक्सीजन प्राप्त करने की सराहना करते हुए कहा कि, उनके इन प्रयासों से निश्चित रूप से दिल्ली सहित विभिन्न राज्यों में हजारों लोगों की जान भी बची है, लेकिन यह भी सत्य है की ऑक्सीजन के अभाव में दिल्ली एवं अन्य क्षेत्रों में अनेक लोगों की मौत भी हुई है, जो बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है।

कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने प्रधानमंत्री मोदी को भेजे पत्र में कहा है कि, निश्चित रूप से देश में प्रचुर मात्रा में ऑक्सीजन उपलब्ध है लेकिन उसकी वितरण प्रणाली को चुस्त -दुरुस्त करना होगा वहीं दूसरी ओर एक ऑक्सीजन पॉलिसी के तहत हर समय देश भर में ऑक्सीजन उपलब्ध रहे, इस ओर भी ध्यान देना होगा।

प्रत्येक बड़ी हाउसिंग सोसायटी, क्लब, रिजॉर्ट, होटल, स्टेडियम और बाजारों में उनकी क्षमता के हिसाब से एक मेडिकल रूम बनाना अनिवार्य किया जाए, जहां 1-2 बेड, ऑक्सीजन सिलेंडर और वेंटिलेटर जैसी जरूरी चिकित्सा सुविधाओं को उपलब्ध किया जाए।

कैट के अनुसार एक ऑक्सीजन पालिसी के तहत करोड़ो रुपयों की लागत से बनने वाले अस्पतालों के पास अपना ऑक्सीजन प्लांट होना तथा ऑक्सीजन सिलेंडर का पर्याप्त स्टॉक रखने का गोदाम अनिवार्य होना चाहिए।

बिजली ग्रिड की तर्ज पर एक नेशनल ऑक्सीजन ग्रिड भी बनाया जाए। रेलवे नियमित तौर पर ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाये ताकि देश भर में जीवन दायनी ऑक्सीजन समय पर पहुंचती रहे।

--आईएएनएस

एमएसके/एएनएम

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिककरें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये यहां क्लिककरें।

Share this story