दिल्ली: कोटा 590 मीट्रिक टन लेकिन मिली सिर्फ 440 मीट्रिक टन ऑक्सीजन

दिल्ली: कोटा 590 मीट्रिक टन लेकिन मिली सिर्फ 440 मीट्रिक टन ऑक्सीजन
नई दिल्ली। दिल्ली के अस्पतालों में अभी भी ऑक्सीजन की कमी को लेकर अफरा-तफरी मची हुई है। दिल्ली के अस्पतालों के लिए जितनी ऑक्सीजन आवंटित की गई है उसके मुकाबले रविवार को 150 मीट्रिक टन कम ऑक्सीजन उपलब्ध हो सकी। इसका सीधा असर अस्पतालों में ऑक्सीजन की उपलब्धता पर पड़ रहा है। इस बीच दिल्ली सरकार ने एक बार फिर केंद्र सरकार से दिल्ली को अधिक ऑक्सीजन मुहैया कराने की अपील की है।

दिल्ली को अब प्रतिदिन 440 मीट्रिक टन ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जा रही है। पहले के मुकाबले अब दिल्ली को प्रतिदिन लगभग 100 मीट्रिक टन अधिक ऑक्सीजन मिल रही है। हालांकि दिल्ली की जरूरत और केंद्र सरकार द्वारा तय किए गए कोटे दोनों के ही मुकाबले उपलब्ध कराई गई ऑक्सीजन अभी भी काफी कम है।

दिल्ली में बढ़ते कोरोना रोगियों की संख्या को देखते हुए दिल्ली सरकार ने केंद्र से 976 मीटर टन ऑक्सीजन प्रतिदिन देने की मांग की है। वहीं केंद्र सरकार ने दिल्ली के लिए ऑक्सीजन का कोटा 590 मीट्रिक टन प्रतिदिन तय किया है। लेकिन अभी भी दिल्ली को तय किए गए 590 मीट्रिक टन के मुकाबले 150 मीट्रिक टन कम ऑक्सीजन मिल रही है।

ऑक्सीजन संकट पर बात करते हुए सोमवार को उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि हमनें सभी से मदद मांगी है। अभी दिल्ली में ऑक्सीजन को लेकर काफी समस्या है। दिल्ली को रविवार को भी अपने कोटे की ऑक्सीजन नहीं मिली है। मनीष सिसोदिया ने यह भी बताया कि रविवार को 590 मीट्रिक टन में से केवल 440 मीट्रिक टन ऑक्सीजन ही मिल पाई जबकि अभी दिल्ली को 976 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की जरूरत है।

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने अपील करते हुए कहा कि यदि सेना के पास ऑक्सीजन सप्लाई को लेकर टैंकर मौजूद है तो उसे दिल्ली के लिए मुहैया करवाया जाए। उन्होंने कहा कि डीआरडीओ अभी 500 बेड का कोरोना सेंटर चला रही है जिससे काफी मदद मिल रही है। यदि डीआरडीओ अपने सेंटरों की संख्या बढ़ाता है तो ये इस महामारी के समय में काफी मददगार साबित होगा।

--आईएएनएस

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story