देशभर के उच्च शिक्षण संस्थानों में सभी ऑफलाइन परीक्षाएं स्थगित

देशभर के उच्च शिक्षण संस्थानों में सभी ऑफलाइन परीक्षाएं स्थगित
नई दिल्ली। कोविड की दूसरी लहर के कारण केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने मई, 2021 के महीने में निर्धारित सभी ऑफलाइन परीक्षाओं को स्थगित करने का आग्रह किया।

यह निर्णय देशभर के सभी केंद्रीय उच्च शिक्षण संस्थानों पर लागू होगा। इसके अलावा ऐसे उच्च शिक्षण संस्थानों को भी ऑफलाइन परीक्षाएं स्थगित करनी होगी जिनको केंद्र सरकार से वित्तीय सहायता प्राप्त होती है।

केंद्रीय वित्त पोषित संस्थानों के सभी प्रमुखों को संबोधित एक पत्र में उच्च शिक्षा सचिव अमित खरे ने इन संस्थानों से मई, 2021 के महीने में होने वाली सभी ऑफलाइन परीक्षाओं को स्थगित करने का आग्रह किया है। हालांकि ऑनलाइन परीक्षाएं जारी रह सकती हैं।

उच्च शिक्षा सचिव अमित खरे ने अपने पत्र में यह भी कहा है कि इस निर्णय की समीक्षा जून 2021 के पहले सप्ताह में की जाएगी।

संस्थानों को आगे यह सुनिश्चित करने के लिए सलाह दी गई है कि यदि किसी संस्थान में किसी को भी सहायता की आवश्यकता है तो उसे तत्काल संभव सहायता प्रदान की जानी चाहिए ताकि वह जल्द से जल्द संकट से बाहर आए।

सभी शिक्षण संस्थानों को पात्र व्यक्तियों को टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि सभी सुरक्षित रहने के लिए कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन करें।

वहीं दिल्ली विश्वविद्यालय ने तो मई में होने वाली आनलाइन ओपन बुक परीक्षा भी स्थगित कर दी है। यह परीक्षा 15 मई से आयोजित की जानी थी। विश्वविद्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने कार्यवाहक कुलपति के साथ मिलकर परीक्षाएं स्थगित करने का यह अहम निर्णय लिया है। विश्वविद्यालय प्रशासन के मुताबिक अब यह परीक्षाएं 1 जून से आयोजित की जाएंगी।

--आईएएनएस

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिककरें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये यहां क्लिककरें।

Share this story