56 वें प्रयास में 10वीं पास करने के बाद 77 वर्षीय व्यक्ति ने कक्षा 12 की परीक्षा के लिए नामांकन किया

56 वें प्रयास में 10वीं पास करने के बाद 77 वर्षीय व्यक्ति ने कक्षा 12 की परीक्षा के लिए नामांकन कियाजयपुर, 13 जनवरी (आईएएनएस)। उम्र सिर्फ एक नंबर है, इस कहावत को सच साबित करते हुए कि जालोर के 77 वर्षीय सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारी, हुकुमदास वैष्णव, जिन्होंने 55 बार दसवीं कक्षा की परीक्षा दी, अब बारहवीं की परीक्षा के लिए नामांकित हो गए हैं।

हुकुमदास वैष्णव ने 56वीं कोशिश में दसवीं की परीक्षा पास की।

70 के दशक में पढ़ाई करने वाले इस व्यक्ति की कहानी कई लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत है।

जालोर के सरदारगढ़ गांव में 1945 में जन्मे हुकुमदास ने तीखी गांव से पहली से आठवीं कक्षा पास की। 1962 में पहली बार मोकलसर में उन्होंने दसवीं की परीक्षा दी। परीक्षा केंद्र बाड़मेर में था। जहां उन्हें पहली परीक्षा में सप्लीमेंट्री मिली, वहीं दूसरी बार फेल हो गए। उनके दोस्तों ने चुनौती दी कि वह कभी भी दसवीं कक्षा की परीक्षा पास नहीं कर पायेगा।

चुनौती स्वीकार करते हुए, हुकुमदास ने वादा किया कि वह एक दिन अपनी दसवीं कक्षा की परीक्षा पास करेगा।

हुकुमदास वैष्णव का कहना है कि वे भू-जल विभाग में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी बने।

इसके बाद, उन्होंने नियमित पढ़ाई छोड़ दी और एक वॉलेंटियर्स के रूप में परीक्षाओं में शामिल होने लगे।

2005 में, वह चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के रूप में ट्रेजरी विभाग से सेवानिवृत्त हुए। 2010 तक, वह माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित दसवीं कक्षा की परीक्षा में 48 बार उपस्थित हुए। उसके बाद उन्होंने स्टेट ओपन बोर्ड से कोशिश की और आखिरकार 2019 में उन्होंने 10वीं की परीक्षा सेकेंड डिवीजन से पास की। उसके बाद उन्होंने 2021-22 सत्र में कक्षा 12 में दाखिला लिया और अब परीक्षा में शामिल होंगे।

मंगलवार को हुकुमदास वैष्णव ने गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल में 12वीं कला वर्ग की परीक्षा से आवेदन किया, जो जालोर शहर में स्टेट ओपन का संदर्भ केंद्र है।

दिलचस्प बात यह है कि उनके पोते ने भी स्कूली शिक्षा पूरी की है।

--आईएएनएस

एचके/आरजेएस

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story