3 करोड़ से अधिक किशोरों को कोविड वैक्सीन की पहली खुराक दी गई

3 करोड़ से अधिक किशोरों को कोविड वैक्सीन की पहली खुराक दी गईनई दिल्ली, 13 जनवरी (आईएएनएस)। 15 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए 3 जनवरी को टीकाकरण अभियान की शुरूआत के बाद से अब तक इस आयु वर्ग के 3 करोड़ से अधिक किशोरों को पहली खुराक का टीका लगाया जा चुका है।

कोविन पोर्टल के अनुसार, अब तक कुल 3,06,60,329 किशोरों का टीकाकरण किया जा चुका है और संख्या हर मिनट बढ़ रही है। हालांकि, इस आयु वर्ग के कुल 3,21,63,781 युवाओं ने अब तक टीकों के लिए अपना पंजीकरण कराया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने गुरुवार को एक ट्वीट में कहा, 15-18 आयु वर्ग के 3 करोड़ से अधिक युवाओं को कोविड-19 वैक्सीन की पहली खुराक मिली है। उन्होंने सभी पात्र युवा लाभार्थियों से जल्द से जल्द टीकाकरण कराने की भी अपील की।

एक अनुमान के अनुसार, इस आयु वर्ग के लगभग 7.50 करोड़ किशोरों को टीका लगाया जाना है। कुल मिलाकर, तीन करोड़ से अधिक लोगों को अब तक वैक्सीन की पहली खुराक मिल चुकी है। अभी तक इस आयु वर्ग के टीकाकरण के लिए भारत बायोटेक का स्वदेश निर्मित कोवैक्सीन ही उपलब्ध है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार इस जनसंख्या वर्ग को वैक्सीन देने के लिए सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कोवैक्सीन की अतिरिक्त खुराक भेज दी गई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, 26,73,385 से अधिक एहतियाती खुराक स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर और 60 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों को दी गई है। पिछले 24 घंटों में 76 लाख (76,32,024) से अधिक वैक्सीन खुराक के प्रशासन के साथ, भारत का कोविड-19 टीकाकरण कवरेज 154.61 करोड़ से अधिक हो गया है।

--आईएएनएस

एचके/आरजेएस

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story