16.39 प्रतिशत पर मिजोरम की कोविड पॉजिटिविटी दर

16.39 प्रतिशत पर मिजोरम की कोविड पॉजिटिविटी दरआइजोल, 14 सितम्बर (आईएएनएस)। मिजोरम में कोविड-19 की पॉजिटिविटी दर व्यापक चिंता के साथ बढ़कर 16.39 फीसदी हो गई है, जो भारत में सबसे ज्यादा है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

आइजोल में स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, जहां पहली कोविड -19 की मौत 28 अक्टूबर, 2020 को हुई थी, असम में पूर्वोत्तर क्षेत्र के पहले कोरोनावायरस से मृत्यु होने के छह महीने बाद और कर्नाटक में भारत के पहले सात महीने बाद, लगभग 1,000 लोग अतीत के दौरान दो सप्ताह से हर एक दिन कोविड संक्रमित हो रहे हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों ने मंगलवार को कहा कि मिजोरम में सक्रिय अनुपात केरल के 4.77 प्रतिशत के मुकाबले 18.34 प्रतिशत है।

11 लाख आबादी (2011 की जनगणना) के साथ, भारत के दूसरे सबसे कम आबादी वाले राज्य मिजोरम में अब तक 241 मौतों के साथ 72,883 पॉजिटिविटी मामले दर्ज किए गए हैं।

कोविड डेटा विश्लेषण में पाया गया कि मिजोरम, जो म्यांमार और बांग्लादेश के साथ सीमा साझा करता है, वहां की 6.5 प्रतिशत से अधिक आबादी इस बीमारी से संक्रमित थी।

मिजोरम के स्वास्थ्य अधिकारियों ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा कि राज्य में ठीक होने की दर 82.74 फीसदी है, जबकि राष्ट्रीय स्तर पर ठीक होने की दर 97.58 फीसदी है।

पचुआ लालमलसामा (जो राज्य के एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम के नोडल अधिकारी हैं) ने कहा, हमने मुख्य रूप से रैपिड एंटीजन टेस्ट के माध्यम से लोगों का बड़े पैमाने पर टेस्ट किया था। शायद इसके कारण पॉजिटिव मामलों की संख्या अधिक हो गई है। हमारे राज्य की कोविड मृत्यु दर 0.33 प्रतिशत है, जो भारत में सबसे कम है।

हमारे स्वास्थ्य अधिकारी और कार्यकर्ता स्थानीय टास्क फोर्स के वॉलेंटियर्स के साथ ट्रेसिंग के माध्यम से मामलों की खोज कर रहे हैं। राज्य भर में प्रत्येक इलाके के सभी नागरिकों को कवर करने वाले बड़े पैमाने पर टेस्ट सख्ती से किया गया है। एक भी घर टेस्ट के बिना नहीं रहेगा।

पॉजिटिव मामलों की संख्या में असामान्य वृद्धि से चिंतित, केंद्र ने पिछले सप्ताह दो सदस्यीय विशेषज्ञ टीम को राज्य में भेजा है।

लालमलसावमा ने कहा, केंद्रीय विशेषज्ञ टीम अब मिजोरम में मामलों का अध्ययन कर रही है। उनकी रिपोर्ट और सिफारिशें मिलने के बाद, हम कोविड -19 मामलों के प्रसार को रोकने के लिए बाद के कदम उठाएंगे।

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, पंजाब में 2.74 प्रतिशत मृत्यु अनुपात, देश में सबसे अधिक मृत्यु दर है। इसके बाद उत्तराखंड (2.15 प्रतिशत) और महाराष्ट्र (2.13 प्रतिशत) का स्थान है।

मंगलवार दोपहर को मिजोरम में 13,369 सक्रिय मामले हैं, जबकि 59,273 लोग अब तक इस बीमारी से उबर चुके हैं।

राज्य टीकाकरण अधिकारी लालजावमी के अनुसार, लगभग 6.72 लाख लोगों को टीका लगाया गया है, जिनमें से तीन लाख से अधिक लोगों को दोनों टीकों की खुराक मिल चुकी है।

राज्य के 11 जिलों में से, आइजोल जिले में सबसे अधिक 38,137 सकारात्मक मामले और 183 मौतें दर्ज की गई हैं, इसके बाद कोलासिब में 828 मामले और 23 मौतें हुई हैं। ख्वाजावल एकमात्र ऐसा जिला है, जहां 142 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बावजूद किसी की मौत नहीं हुई है।

--आईएएनएस

एचके/एएनएम

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story