शीर्ष अदालत, हाईकोर्ट को तय समय-सीमा में फैसला करने का निर्देश नहीं दिया जा सकता : सुप्रीम कोर्ट

शीर्ष अदालत, हाईकोर्ट को तय समय-सीमा में फैसला करने का निर्देश नहीं दिया जा सकता : सुप्रीम कोर्टनई दिल्ली, 22 जुलाई (आईएएनएस)। सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को कहा कि शीर्ष अदालत और उच्च न्यायालयों को एक निश्चित समय-सीमा के भीतर मामले पर फैसला करने का निर्देश नहीं दिया जा सकता है।

शीर्ष अदालत ने यह टिप्पणी आंध्र प्रदेश सरकार को अमरावती भूमि घोटाला मामले की जांच में उच्च न्यायालय द्वारा लगाई गई रोक के खिलाफ अपनी याचिका वापस लेने की अनुमति देते हुए की।

आंध्र प्रदेश सरकार का प्रतिनिधित्व करने वाले अधिवक्ता महफूज अहसान नाजकी ने शीर्ष अदालत को सूचित किया कि राज्य एसएलपी को वापस लेना चाहता है और वह उच्च न्यायालय के समक्ष जवाबी हलफनामा दायर करेगा, साथ ही स्टे को खाली करने के लिए आवेदन भी करेगा।

न्यायमूर्ति विनीत सरन और दिनेश माहेश्वरी की बेंच ने नाजकी से कहा, आपने हाईकोर्ट में स्टे के खिलाफ काउंटर फाइल नहीं किया और सीधे यहां आ गए? इस पर नाजकी ने जवाब दिया, अब हम समझ गए हैं.. हम उच्च न्यायालय में काउंटर दाखिल करने का इरादा रखते हैं।

प्रतिवादियों का प्रतिनिधित्व करने वाले वरिष्ठ अधिवक्ता सिद्धार्थ लूथरा ने कहा कि राज्य प्रारंभिक चरण में शीर्ष अदालत में आया था। लूथरा ने कहा, उन्हें लगभग 8 महीने के प्रवास का लाभ मिला है। मामले को यहां बुलाया जाए और एक बार और सभी के लिए फैसला किया जाए। 19 जुलाई के आपके लॉर्डशिप के आदेश का भी इस मुद्दे पर असर पड़ेगा।

यह मुद्दा आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा 2014 में आंध्र प्रदेश के विभाजन के बाद नई राज्य की राजधानी की स्थापना की प्रत्याशा में अमरावती के पास भूमि की बिक्री में घोटाले के आरोपों में एसआईटी जांच के आदेश से जुड़ा है।

19 जुलाई को, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी को एक बड़ा झटका देते हुए, सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को अमरावती में भूमि लेनदेन के संबंध में दर्ज आपराधिक मामलों को रद्द करने के खिलाफ राज्य की याचिका को खारिज कर दिया।

शीर्ष अदालत ने नोट किया कि निजी बिक्री लेनदेन को आपराधिक नहीं बनाया जा सकता है।

शीर्ष अदालत आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के एकल न्यायाधीश के 19 जनवरी के फैसले को चुनौती देने वाली राज्य सरकार की याचिकाओं पर सुनवाई कर रही थी।

--आईएएनएस

एकेके/एएनएम

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story