विश्वविद्यालयों को लोकतंत्र का आदर्श संस्करण होना चाहिए : शशि थरूर

विश्वविद्यालयों को लोकतंत्र का आदर्श संस्करण होना चाहिए : शशि थरूरसोनीपत, 22 जुलाई, (आईएएनएस)। सांसद डॉ. शशि थरूर ने कहा कि एक लोकतांत्रिक समाज में, विश्वविद्यालयों को ऐसे स्थानों में विकसित होना चाहिए जहां लोकतंत्र के एक आदर्श संस्करण को पनपने दिया जाए। दूसरे शब्दों में, हमारे विश्वविद्यालयों को हमारे लोकतांत्रिक लोकाचार के सबसे सैद्धांतिक संस्करण को विकसित करने के लिए प्रयोगों का मंच बनना चाहिए।

उन्होंने कहा, हम इन आदशरें तक नहीं पहुंच सकते, यदि हम यह सुनिश्चित करने के लिए सक्रिय रूप से प्रयास नहीं करते हैं कि हमारे परिसर समावेशी और प्रतिनिधि हैं। कोई भी लोकतांत्रिक मॉडल तब तक कायम नहीं रह सकता जब तक वह सभी आवाजों के लिए जगह नहीं बनाता, चाहे वह कितना भी बड़ा या छोटा क्यों न हो।

उन्होंने कहा कि इसे केवल सकारात्मक कार्रवाई, और जरूरत-आधारित छात्रवृत्ति कार्यक्रमों जैसे उपकरणों के माध्यम से ठीक नहीं किया जा सकता है, लेकिन वास्तव में हमारे समाज के सभी स्तरों तक पहुंच और समावेश के लिए बाधाओं का जायजा लेने की प्रतिबद्धता के माध्यम से सही किया जा सकता है।

डॉ शशि थरूर ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित विश्व विश्वविद्यालय शिखर सम्मेलन 2021 में भविष्य के विश्वविद्यालय : संस्थागत लचीलापन, सामाजिक उत्तरदायित्व और सामुदायिक प्रभाव का निर्माण विषय पर विशिष्ट सार्वजनिक व्याख्यान दे रहे थे।

अपने व्याख्यान के दौरान, उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला, कोविड -19 वायरस के व्यापक संचरण और चल रही महामारी के प्रभाव ने हमारे समुदायों के किसी भी वर्ग को नहीं बख्शा है। वर्तमान महामारी ने दुनिया भर के विश्वविद्यालयों के लिए अस्तित्व संबंधी सवालों और विकट चुनौतियों की एक श्रृंखला भी पेश की है।

उन्होंने कहा, हमारे विश्वविद्यालयों का भविष्य पीढ़ी के लीडर को विकसित करने में निहित होना चाहिए, जो राष्ट्रीय और वैश्विक व्यवस्था से निपटने के लिए अधिक तैयार हो। एक ऐसी दुनिया जहां कई वास्तविकताएं सह-अस्तित्व में हो सकती हैं, जहां वैकल्पिक विश्व²ष्टि और ²ढ़ विश्वास को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए और बातचीत की जानी चाहिए, और जहां छात्रों को शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व की वास्तविकता के लिए खुद से और अपने आसपास के परिवेश को देखने के लिए सिखाया जाता है।

डॉ थरूर ने आगे कहा, यह महत्वपूर्ण है कि हमारे विश्वविद्यालय, इसलिए, स्वतंत्र और खुले स्थान के रूप में पर्याप्त साहसी हों, जहां उनकी जटिलता और विविधता के लिए असहमति और कई विश्वदृष्टि का स्वागत और पोषित किया जाता है।

उन्होंने आगे रेखांकित किया कि हमारे विश्वविद्यालयों का भविष्य, वास्तव में हमारी उच्च शिक्षा प्रणाली, उपयोगितावादी जरूरतों के बीच एक सावधानीपूर्वक संतुलन बनाने में निहित है, जो तकनीकी शिक्षा प्रदान करती है, और व्यापक उदार कला प्रणाली जो हमारे स्नातकों को अपने क्षितिज का विस्तार करने में मदद करती है।

डॉ थरूर ने बताया, हाल ही में एक अध्ययन ने भविष्यवाणी की थी कि 2030 में दुनिया में 30 प्रतिशत नौकरियां वे होंगी जो आज मौजूद नहीं हैं! आप युवाओं को उन नौकरियों के लिए कैसे शिक्षित कर सकते हैं जो मौजूद ही नहीं हैं? आज, हम इंटरनेट से तथ्य प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन हमें ऐसे व्यक्तियों की आवश्यकता है जो अपरिचित तथ्यों पर प्रतिक्रिया कर सकें, जो नई जानकारी की खोज कर सकें, जो नई जानकारी को समझ सकें।

डॉ थरूर ने रोजगार योग्यता के मुद्दे पर भी गहराई से विचार किया जो उच्च शिक्षा की गुणवत्ता से जुड़ा है।

उन्होंने कहा, बाजार की ताकतें अनुसंधान, उपयोगी ज्ञान की खोज और एक समान समाज के निर्माण की अनिवार्यता की मांग करता है। हम योग्यता और नौकरी के अवसरों के संबंध में कौशल बेमेल की एक प्रणालीगत समस्या से पीड़ित हैं। भारत की छवि एक पिछड़े, विकासशील देश से एक परिष्कृत भूमि में बदल गई है, जो डॉक्टरों, इंजीनियरों और कंप्यूटर विशेषज्ञों को प्रोड्यूस करती है। शिक्षा क्षेत्र को दुनिया के साथ बनाए रखने की जरूरत है!

ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी (जेजीयू) के संस्थापक कुलपति प्रोफेसर (डॉ.) सी. राज कुमार ने डॉ शशि थरूर का स्वागत किया और कहा, डॉ थरूर एक प्रमुख सार्वजनिक बुद्धिजीवी, लेखक, विद्वान और भारत के संसद सदस्य हैं। हम विश्व शिक्षा शिखर सम्मेलन में उन्हें पाकर और विशेष रूप से इन असाधारण समय में जब पूरी दुनिया एक वैश्विक महामारी का सामना कर रही है, उनके वैश्विक ज्ञान और सीखने से लाभान्वित होने के लिए आभारी और सम्मानित हैं। एक प्रमुख लेखक और विद्वान के रूप में, उच्च शिक्षा पर उनके विचार प्रभावित करेंगे और उनके व्यापक, अंतर्राष्ट्रीय अनुभव के आधार पर मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करेंगे।

पहले मुख्य सत्र में उच्च शिक्षा में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के लिए विजन : एक बेहतर दुनिया का निर्माण विषय पर मुख्य भाषण डॉ. जोआना न्यूमैन, महासचिव, राष्ट्रमंडल विश्वविद्यालय के संघ द्वारा दिया गया। इससे पहले प्रोफेसर (डॉ. ) पंकज मित्तल, महासचिव, भारतीय विश्वविद्यालय संघ ने एक मुख्य संबोधन दिया।

इस शिखर सम्मेलन में दुनिया भर के विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षा से संबंधित 30 से अधिक विषयों पर चर्चा की जा रही है। कुछ सत्र निम्नलिखित विषयों पर आयोजित किए गए, जो समानता की राह पर : उच्च शिक्षा में विविधता और समावेशन को बढ़ावा देने के लिए विश्वविद्यालय सहायता प्रणाली, माइंडिंग द गैप: रिथिंकिंग करिकुलम, पेडागॉजी एंड असेसमेंट एमिड द कोविड-19 डिसरप्शन वर्चुअलाइजिंग मोबिलिटी: उच्च शिक्षा के अंतर्राष्ट्रीयकरण के लिए नवाचार और प्रतिमान बदलाव: भविष्य के विश्वविद्यालयों को मजबूत करने में प्रौद्योगिकी की भूमिका है।

अन्य सत्रों में प्रोफेसर (डॉ.) सिव पाम फ्रेडमैन, अध्यक्ष, इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ यूनिवर्सिटीज, डॉ. एम.के. श्रीधर, सदस्य, केंद्रीय शिक्षा सलाहकार बोर्ड, शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार, सुश्री सहाना सिंह, लेखक और स्तंभकार, प्रोफेसर (डॉ.) दिनेश सिंह, पूर्व कुलपति, दिल्ली विश्वविद्यालय जैसे अकादमिक दिग्गज शामिल होंगे।

इस शिखर सम्मेलन में कई राष्ट्रीय, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के वरिष्ठ नेतृत्व भी शामिल होंगे, जिनमें प्रोफेसर (डॉ.) उत्तम गौली, अध्यक्ष, सोसाइटी फॉर ट्रांसनेशनल एकेडमिक रिसर्च (स्टार) नेटवर्क, फिल बाटी, चीफ नॉलेज ऑफिसर, टाइम्स हायर एजुकेशन (टीएचई), श्री बेन सॉटर, वरिष्ठ उपाध्यक्ष, क्वाक्वेरेली साइमंड्स (क्यूएस), डॉ लिन पास्करेला, अध्यक्ष, एसोसिएशन ऑफ अमेरिकन यूनिवर्सिटीज एंड कॉलेज, डॉ जॉर्ज आर बोग्स, प्रेसिडेंट और सीईओ एमेरिटस, अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ कम्युनिटी कॉलेज, डॉ. नीना अर्नहोल्ड, टेरीटियारी एजुकेशन , वर्ल्ड बैंक शामिल हैं।

उच्च शिक्षा के वैश्विक नेताओं के साथ तीन दिवसीय वर्चुअल प्रोग्राम भविष्य के विश्वविद्यालयों की फिर से कल्पना करने और संस्थागत लचीलापन, सामाजिक जिम्मेदारी और सामुदायिक प्रभाव के प्रति उनकी ²ष्टि और प्रतिबद्धता को मजबूत करने में मदद करेगा।

--आईएएनएस

आरएचए/आरजेएस

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story