रेडिको खेतान ने यूपी में लगाए 6 ऑक्सीजन प्लांट

रेडिको खेतान ने यूपी में लगाए 6 ऑक्सीजन प्लांटलखनऊ, 21 जुलाई (आईएएनएस)। देश में भारतीय निर्मित विदेशी शराब (आईएमएफएल) के सबसे बड़े निर्माताओं में से एक रेडिको खेतान ने उत्तर प्रदेश के छह जिलों में कई स्थानों पर कई ऑक्सीजन जनरेटर संयंत्र स्थापित करने की योजना बनाई है।

इनमें से पहले ऑक्सीजन जनरेटर संयंत्र का उद्घाटन केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने इस सप्ताह की शुरूआत में रामपुर जिले के बिलासपुर में किया था।

शेष ऑक्सीजन संयंत्र आने वाले दिनों में प्रयागराज, कौशांबी, कानपुर, महोबा और चित्रकूट के सरकारी अस्पताल सुविधाओं में स्थापित किए जाएंगे।

ऑक्सीजन जनरेटर की क्षमताओं से 5.5 बार दबाव (समायोज्य) पर 20 एम 3/घंटा है।

पीएसए (प्रेशर स्विंग सोखना) ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट 90-95 प्रतिशत की शुद्धता के साथ लगातार ऑक्सीजन उत्पन्न कर सकते हैं।

रेडिको खेतान के मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) अमर सिन्हा ने कहा, भारत में आईएमएफएल के सबसे पुराने और सबसे बड़े निर्माताओं में से एक होने के नाते, कंपनी महामारी की शुरूआत से ही नागरिकों और जरूरतमंदों की मदद करने में सबसे आगे रही है। चूंकि महामारी के दौरान चिकित्सा ऑक्सीजन की कमी प्रमुख चिंताओं में से एक रही है, इसलिए कंपनी ने मई 2021 में उत्तर प्रदेश में छह ऑक्सीजन जनरेटर संयंत्रों की स्थापना की प्रक्रिया शुरू की। हम इस समय में समाज में जरुरत के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ संभव समर्थन देना जारी रखेंगे।

रेडिको खेतान संकट के समय में सक्रिय रूप से राष्ट्र और जरूरतमंदों की मदद कर रहा है।

2020 में, कंपनी ने कई पहल की, जिसमें देश भर के सरकारी अधिकारियों, अस्पतालों और पुलिस स्टेशनों को रेडिको के एक्स्ट्रा स्ट्रॉन्ग हैंड सैनिटाइजर का वितरण, भोजन के पैकेट की आपूर्ति और अपनी राहत गतिविधियों के हिस्से के रूप में फेस मास्क का वितरण शामिल है।

कंपनी ने संकट के समय में भी सरकारी अधिकारियों को ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराए थे।

कोरोनवायरस के प्रकोप की शुरूआत के बाद से तरल हैंड सैनिटाइजर और अन्य आवश्यक उत्पाद प्रदान करके सरकार की मदद करने के अपने प्रयासों के अलावा, रेडिको खेतान ने राज्य सरकार को कोविड -19 से लड़ने में मदद करने के लिए उत्तर प्रदेश कोविड केयर फंड में एक करोड़ रुपये का योगदान दिया है।

इसने रामपुर जिलाधिकारी के माध्यम से कोविड राहत कोष में 21 लाख रुपये का दान दिया है।

रेडिको खेतान ने सुनिश्चित किया है कि उसके कर्मचारियों को संकट से लड़ने के लिए सर्वोत्तम संभव समर्थन और मदद मिले। कंपनी किसी भी कर्मचारी की मृत्यु की स्थिति में उसके परिवार को वेतन का 100 प्रतिशत या न्यूनतम 25,000 रुपये प्रति माह की पेशकश कर रही है।

--आईएएनएस

एसएस/एएनएम

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story