येदियुरप्पा ने 26 जुलाई को इस्तीफे के दिए संकेत

येदियुरप्पा ने 26 जुलाई को इस्तीफे के दिए संकेतबेंगलुरू, 22 जुलाई (आईएएनएस)। कर्नाटक के मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा देने के पर्याप्त संकेत देते हुए कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने गुरुवार को कहा कि अगर भाजपा के केंद्रीय नेताओं ने उन्हें ऐसा करने के लिए कहा तो वह इस्तीफा दे देंगे।

येदियुरप्पा ने संवाददाताओं से कहा कि वह 25 जुलाई के बाद भाजपा आलाकमान द्वारा किए गए किसी भी फैसले को स्वीकार करने के लिए तैयार हैं, क्योंकि वह 26 जुलाई को कार्यालय में दो साल पूरे करेंगे।

मैं अपने समर्थकों से अपील करता हूं कि मेरी पार्टी के केंद्रीय नेताओं द्वारा लिए गए किसी भी फैसले का विरोध न करें। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमित शाह (गृह मंत्री) और हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का मेरे प्रति विशेष प्रेम और विश्वास है। मुझे 25 जुलाई को निर्णय मिलेगा और उसके आधार पर मैं 26 जुलाई से अपना नया कार्यभार संभालूंगा

उन्होंने कहा कि जैसा कि आप (मीडिया) सभी जानते हैं कि हमारी पार्टी में 75 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोई पद नहीं दिया जाता है, लेकिन उनके काम की सराहना करते हुए उन्होंने (पार्टी के केंद्रीय नेताओं) ने उन्हें 78 साल पार करने के बावजूद मौका दिया है।

उन्होंने कहा, केंद्रीय नेता मुझे 25 जुलाई को जो निर्देश देंगे, उसके आधार पर मैं 26 जुलाई से अपना काम शुरू करूंगा। हमारी सरकार के 2 साल के संबंध में 26 जुलाई को हमारा एक विशेष कार्यक्रम है, उस कार्यक्रम में शामिल होने के बाद, मैं राष्ट्रीय अध्यक्ष के निर्देश का पालन करूंगा।

उन्होंने दोहराया कि पार्टी के केंद्रीय नेता के निर्णय के बावजूद, 2023 में भाजपा को सत्ता में वापस लाने का उनका निर्णय निर्विवाद रहेगा। सीएम ने कहा, यह मेरी पार्टी के प्रति मेरी ²ढ़ प्रतिबद्धता है।

सीएम ने कहा कि दो दिनों तक जाति की रेखा को काटकर संतों द्वारा दिए गए प्यार और स्नेह को वह नहीं भूल सकते। उन्होंने कहा, ये दो दिन मेरे जीवन के सबसे अविस्मरणीय दिन हैं, क्योंकि कोई भी मुख्यमंत्री कभी भी इस तरह का दावा नहीं कर सकता था कि जब उन्होंने मेरे इस्तीफे की खबर सुनी तो वे एक समूह में आए और मुझे आशीर्वाद दिया। इससे ज्यादा और क्या उम्मीद कर सकते हैं।

दक्षिण भारत में भाजपा के पहले मुख्यमंत्री येदियुरप्पा ने जुलाई 2019 में कांग्रेस-जनता दल (सेक्युलर) गठबंधन से पदभार संभालने के बाद से लगभग दो साल पूरे कर लिए हैं।

उन्हें राज्य में भाजपा के भीतर से असंतोष का सामना करना पड़ रहा है। विधायक बसनगौड़ा पाटिल यतनाल, पर्यटन मंत्री सी.पी. नेतृत्व द्वारा अनुशासनात्मक कार्रवाई की चेतावनी के बावजूद योगेश्वर, अरविंद बेलाड और एमएलसी एएच विश्वनाथ ने उनके खिलाफ खुलकर बात की है।

6 जून को ही येदियुरप्पा ने एक खुला बयान दिया था कि जब पार्टी आलाकमान उन्हें ऐसा करने के लिए कहता है तो वह सीएम पद छोड़ने के लिए तैयार हैं। लेकिन इसके बाद, भाजपा के पूरे शीर्ष नेता डैमेज कंट्रोल मोड में दिखाई दिए, इस बात से इनकार करते हुए कि येदियुरप्पा को इतनी जल्दी बदल दिया जाएगा और उन्हें 2023 तक कार्यालय में अपना कार्यकाल पूरा करने की अनुमति दी जाएगी।

यहां तक कि कर्नाटक बीजेपी के प्रभारी अरुण सिंह को भी विधायकों के साथ तीन दिवसीय बैठक करने के लिए बेंगलुरू ले जाया गया और इस बात के लिए घर ले जाया गया कि पार्टी आलाकमान जून में येदियुरप्पा का ²ढ़ता से समर्थन कर रहा है।

भाजपा के शीर्ष नेताओं से मिलने के लिए मुख्यमंत्री के पिछले हफ्ते अचानक दिल्ली के दौरे ने सवाल उठाया था कि वह कब तक अपने पद पर बने रहेंगे।

पिछले शुक्रवार को अपने दो दिवसीय दिल्ली दौरे के दौरान, जब उनसे राज्य भाजपा में नेतृत्व परिवर्तन की अफवाहों के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने संवाददाताओं से कहा, इसमें कोई सच्चाई नहीं है। बिल्कुल नहीं। बिल्कुल नहीं। बिल्कुल नहीं।

उन्होंने बेंगलुरु वापस उड़ान भरने के बाद भी यही कहा - कि वह पद पर बने रहेंगे।

इस बीच, वीरशैव-लिंगायत समुदाय के राजनीतिक और धार्मिक नेता, जिसमें राज्य की आबादी का 16 प्रतिशत हिस्सा है और जिसे राज्य में भाजपा के बड़े जनाधार के रूप में देखा जाता है, मुख्यमंत्री का समर्थन कर रहे हैं। उनमें से कई ने बीजेपी को येदियुरप्पा को हटाने के किसी भी कदम के खिलाफ चेतावनी दी है, जो भी समुदाय से संबंधित है।

--आईएएनएस

एचके/एएनएम

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story