मप्र में गर्भवती महिलाओं को लगेगा शुक्रवार से कोरोना का टीका

मप्र में गर्भवती महिलाओं को लगेगा शुक्रवार से कोरोना का टीकाभोपाल, 22 जुलाई (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण के खिलाफ जारी जंग के तहत टीकाकरण का अभियान जारी है, इसी क्रम में अब गर्भवती महिलाओं को 23 जुलाई से टीका लगाने का अभियान शुरू हो रहा है।

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने बताया कि 23 जुलाई शक्रवार से प्रदेश के सभी शासकीय मेडिकल कॉलेज, समस्त जिला चिकित्सालय, सिविल अस्पताल और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर गर्भवती माताओं को कोविड-19 वैक्सीन लगाई जाएगी। गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण केन्द्रों पर अतिरिक्त टीकाकरण कक्ष, निगरानी कक्ष, प्रतीक्षा कक्ष, मेडिकल ऑफिसर द्वारा पर्यवेक्षण की व्यवस्था रहेगी।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने बताया, कोविड-19 टीकाकरण गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान किसी भी समय लगाया जा सकता है। गर्भवती महिलाओं का कोविड-19 टीकाकरण ऑन साईट पंजीयन के माध्यम से किया जायेगा। गर्भवती महिलाओं का कोविड-19 टीकाकरण, नियमित टीकाकरण दिवसों (मंगलवार एवं शुक्रवार) को शासकीय स्वास्थ्य संस्था पर संचालित एएनसी क्लीनिक में किया जाएगा। इसके लिये एएनसी क्लीनिक के समीप तीन कक्ष एवं अन्य व्यवस्थायें भारत शासन की एसओपी अनुसार सुनिश्चित की गई है। शासकीय स्वास्थ्य संस्थाओं में अन्य दिवस में आने वाली गर्भवती महिलाओं का भी कोविड-19 टीकाकरण किया जा सकता है।

--आईएएनएस

एसएनपी/आरएचए

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story