पाकिस्तान सरकार ने 26/11 को भारत की गृह मंत्रालय टीम को मुरी में रखा था

पाकिस्तान सरकार ने 26/11 को भारत की गृह मंत्रालय टीम को मुरी में रखा थानई दिल्ली, 25 नवंबर (आईएएनएस)। लश्कर-ए-तैयबा ने जब 26/11 को मुंबई पर हमला किया, उस समय तत्कालीन केंद्रीय गृह सचिव मधुकर गुप्ता के नेतृत्व में भारत के गृह मंत्रालय और अन्य सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारियों की नौ सदस्यीय उच्चस्तरीय टीम पाकिस्तान के मुरी में थी। यह बात आर.एस.एन. सिंह ने भारतीय रक्षा समीक्षा में लिखी थी।

सिंह एक पूर्व सैन्य खुफिया अधिकारी हैं, जिन्होंने बाद में रिसर्च एंड एनालिसिस विंग में काम किया।

टीम 24 नवंबर, 2008 को इस्लामाबाद पहुंची थी और उसे दो दिन बाद, यानी 26 नवंबर को वापस लौटना था। गुप्त रूप से, आतिथ्य को और एक दिन के लिए बढ़ा दिया गया था। इसमें इस्लामाबाद से 60 किमी उत्तर पूर्व में एक हिल स्टेशन मुरी के स्वास्थ्यप्रद वातावरण में एक रात का प्रवास शामिल था।

सिंह ने लिखा कि पाकिस्तानी अधिकारियों ने यह सुनिश्चित किया कि मुंबई पर हमले के समय भारत की टीम उस गुप्त स्थान पर रहे।

लेख में कहा गया है, हमले के दौरान महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए आवश्यक भारत के सुरक्षा तंत्र के कुछ महत्वपूर्ण सदस्य मुरी में थे। इनमें केंद्रीय गृह सचिव, संयुक्त सचिव, आंतरिक सुरक्षा निदेशक के अलावा अन्य शामिल हैं। इनके पदनाम और पहचान का खुलासा सुरक्षा और गोपनीयता के कारण नहीं किया जा सकता। हालांकि, एक वरिष्ठ अधिकारी को बहुत देर से टीम में शामिल किया गया था और वह भी एक वरिष्ठ मंत्री के कहने पर।

माना जाता है कि इसी अधिकारी ने गृह सचिव और अन्य को विस्तारित आतिथ्य स्वीकार करने के लिए राजी किया था। टीम का यह महत्वपूर्ण सदस्य घर पर जरूरी कामों का हवाला देते हुए इस्लामाबाद से लौट आया। यह वही अधिकारी है, जिसे इशरत जहां मामले में अपने रुख के लिए परेशान किया गया था।

हमले के महत्वपूर्ण घंटों के दौरान पाकिस्तान आंशिक रूप से भारत की आंतरिक सुरक्षा कमान और नियंत्रण तंत्र को पंगु बनाने में सफल रहा।

लेख में कहा गया है कि मुरी हाइजैकिंग पाकिस्तान द्वारा रणनीतिक धोखे का एक उत्कृष्ट मामला है।

कहा गया है, सामरिक धोखा पारंपरिक युद्ध का हिस्सा होता है। युद्ध का एक और पहलू है, जिसे सेना में शामिल होने के बाद नियोजित किया जाता है। सैन्य इतिहास रणनीतिक धोखे के कई असाधारण उदाहरणों से भरा पड़ा है।

लेकिन यह पहली बार होगा जब किसी राष्ट्र-राज्य ने गैर-राज्य अभिनेताओं द्वारा आतंकवादी हमले के समर्थन में रणनीतिक धोखे का इस्तेमाल किया है।

आगे जोड़ा गया है, 26/11 को इसलिए एक तरह का युद्ध कहा गया है। 1978 में, जब अटल बिहारी वाजपेयी विदेश मंत्री के रूप में यात्रा पर थे, चीन ने वियतनाम पर हमला किया। इसे आने वाले गणमान्य व्यक्ति के लिए एक राजनयिक अपमान के रूप में माना गया। अपमान और विश्वासघात की दृष्टि से पाकिस्तान का मुरी अपहरण तो छलांग लगाकर इससे भी आगे निकल गया।

--आईएएनएस

एसजीके/एएनएम

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story