पर्यटन की पढ़ाई कर रहे 50 छात्रों का नागालैंड स्टडी टूर के लिए चयन

पर्यटन की पढ़ाई कर रहे 50 छात्रों का नागालैंड स्टडी टूर के लिए चयननई दिल्ली, 24 नवंबर (आईएएनएस)। विश्वविद्यालयों में टूरिज्म की पढ़ाई कर रहे 50 छात्रों को नागालैंड के स्टडी टूर में भाग लेने के लिए चुना गया है। इन छात्रों का चयन पूरे भारत के विभिन्न शिक्षण संस्थानों में से किया गया है। छात्रों का चयन सह-पाठयक्रम गतिविधियों एवं कार्यक्रमों में की गई भागीदारी के आधार पर पर्यटन मंत्रालय और इंडियन यूनिवर्सिटीज एसोसिएशन द्वारा निर्धारित मानदंडों पर आधारित है।

पर्यटन मे पीएचडी कर रहे छात्रों को इस दौरान हेरिटेज विलेज और ऐतिहासिक युद्ध संग्रहालय जाने का अवसर मिलेगा। जामिया विश्वविद्यालय से पर्यटन एवं आतिथ्य प्रबंधन विभाग के दो छात्रों मोहम्मद वासिल असरार (पर्यटन एवं आतिथ्य में पीएचडी) और देवेश ठाकुर (बैचलर ऑफ टूरिज्म एंड ट्रैवल मैनेजमेंट) को कोहिमा, नागालैंड के स्टडी टूर में भाग लेने के लिए पूरे भारत के 50 छात्रों में से चुना गया है।

इस कार्यक्रम की मेजबानी पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार और नागालैंड सरकार द्वारा की जा रही है। इस कार्यक्रम में 8 राज्य सरकारों के प्रतिनिधियों के साथ जानी-मानी हस्तियां और एडीजी, पर्यटन शामिल होंगे। इस आयोजन में सांस्कृतिक कार्यक्रम और मुख्यमंत्री आवास पर नागालैंड सरकार द्वारा रात्रिभोज, किसामा हेरिटेज विलेज और किसामा युद्ध संग्रहालय और मोरंग्स जैसे विभिन्न कार्यक्रम शामिल होंगे। इसके अलावा, पर्यटन पर एक बी2बी बैठक और पैनल चर्चा भी होगी।

जामिया विश्वविद्यालय के मुताबिक यह चयन सह-पाठयक्रम गतिविधियों एवं कार्यक्रमों में की गई भागीदारी के आधार पर पर्यटन मंत्रालय और इंडियन यूनिवर्सिटीज एसोसिएशन द्वारा निर्धारित मानदंडों पर आधारित है। यह आयोजन 27 - 29 नवंबर 2021 को अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन मार्ट और नागालैंड के हॉर्नबिल महोत्सव 2021 के द्वारा आयोजित किया जाएगा।

जामिया के पर्यटन एवं आतिथ्य प्रबंधन विभाग की अध्यक्ष सारा हुसैन ने बताया कि, विभाग के छात्र पर्यटन उद्योग में सकारात्मक योगदान देने के लिए काफी उत्सुक हैं। शिक्षण और अधिगम का हमारा आदर्श वाक्य करके सीखना है। यह बहुत गर्व की बात है कि हमारे छात्र इस स्टडी टूर से लाभ पाने वाले देश भर के 50 छात्रों में शामिल हैं।

--आईएएनएस

जीसीबी/एएनएम

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story