निर्मला ने श्रीनगर में महिला उद्यमियों संग बैठकें कीं, 4 कश्मीरी पत्रकारों से की बात

निर्मला ने श्रीनगर में महिला उद्यमियों संग बैठकें कीं, 4 कश्मीरी पत्रकारों से की बातनई दिल्ली, 25 नवंबर : मई 2019 में पदभार संभालने के बाद केंद्रीय वित्तमंत्री के रूप में अपनी पहली कश्मीर यात्रा में निर्मला सीतारमण ने सोमवार को श्रीनगर में महिला उद्यमियों के साथ कई बैठकें कीं। उन्होंने 165 करोड़ रुपये के विकास कार्यो के उद्घाटन के दौरान चार कश्मीरी पत्रकारों सहित महिला उद्यमियों के एक समूह के साथ विस्तृत बातचीत की, जो अपने स्वयं के प्रकाशन और प्रिंटिंग प्रेस चला रहे हैं।

केंद्रीय वित्तमंत्री नई दिल्ली से उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के साथ एक विशेष विमान से श्रीनगर पहुंचीं। वहां बैठक में मौजूद सूत्रों के अनुसार, निर्मला सीतारमण यह जानकर रोमांचित हुईं कि घाटी की महिला पत्रकार यहां के मरणासन्न मीडिया उद्योग के बीच अपना खुद का व्यवसाय चला रही थीं और मार्च 2020 में कोविड-19 महामारी के फैलने के बाद से अभूतपूर्व संकट का सामना कर रही थीं।

मंत्री ने सराहना की कि घाटी की महिला पत्रकार खेल और ऑफबीट पत्रिकाओं के स्वतंत्र संपादक के रूप में काम कर रही हैं। उन्होंने सिन्हा से कहा कि वे उन्हें अपनी सरकार से अधिकतम संभव सहायता प्रदान करें, जिसमें विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों में एक विशेष श्रेणी में उनकी छपाई इकाइयों के लिए भूमि का आवंटन शामिल है।

बातचीत में मधुमक्खी पालन, डेयरी, हस्तशिल्प, पत्रकारिता, तांबे के काम और फर्नीचर निर्माण सहित विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाली 60 महिला उद्यमी शामिल थीं, जिन्हें जम्मू-कश्मीर सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्न योजनाओं के तहत लाभान्वित किया गया है।

सीतारमण ने एक सफल महिला उद्यमिता संस्कृति बनाने के लिए केंद्र शासित प्रदेश सरकार के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि यह देखना बहुत आश्वस्त करने वाला था कि जम्मू-कश्मीर में महिला उद्यमी पारंपरिक पुरुष-प्रधान डोमेन में टूट गई थीं। उन्होंने महिला उद्यमियों की प्रेरक कहानियां सुनीं और बताया कि कैसे वे जमीनी स्तर पर अपने समाज को लाभ पहुंचाने के लिए चुनौतियों से ऊपर उठीं।

उन्होंने लोगों से कहा, कश्मीर की भूमि मां शारदा की भूमि है और वह पूर्ण शक्ति-संचालित ज्ञान-चालित ऊर्जा है, जो यहां से निकली है। मैं आपसे देशभर में घूमने और अपनी कहानियों को साझा करने की अपील करती हूं।

बाद में सीतारमण ने ग्रामीण विकास और सहकारी क्षेत्र में फ्लैगशिप वटएएऊ कार्यक्रम के ऑपरेटरों और लाभार्थियों के साथ बातचीत की।

(यह सामग्री इंडियानैरेटिव डॉट कॉम के साथ एक व्यवस्था के तहत प्रस्तुत है)

--इंडियानैरेटिव

एसजीके

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story