देश भर में उर्वरक की कोई कमी नहीं : मंडाविया

देश भर में उर्वरक की कोई कमी नहीं : मंडावियानई दिल्ली, 24 नवंबर (आईएएनएस)। किसानों और कृषि क्षेत्र की उर्वरक आवश्यकताओं का प्रबंधन केंद्र और राज्यों की सामूहिक जिम्मेदारी है। केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री, मनसुख मंडाविया ने मंगलवार को आश्वासन दिया कि देश भर में उर्वरक का पर्याप्त उत्पादन है, और कोई कमी नहीं है।

उन्होंने राज्यों को गैर-कृषि उपयोग के लिए चेतावनी दी।

राज्य के कृषि मंत्रियों के साथ देशभर में उर्वरक उपलब्धता की स्थिति की समीक्षा करते हुए, मंडाविया ने राज्य के मंत्रियों को पिछले लगभग दो महीनों से चालू फर्टिलाइजर डैशबोर्ड और कंट्रोल रूम के बारे में भी बताया, जो राज्यों और केंद्र के बीच प्रभावी समन्वय के लिए चौबीसों घंटे काम कर रहा है।

केंद्रीय मंत्री ने बैठक में 18 राज्यों के कृषि मंत्रियों ने भाग लिया। मंत्रालय की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह विभिन्न जिलों में पर्याप्त उर्वरक उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए किया गया था। मैं राज्यों से अधिक प्रभावी और उत्पादक उर्वरक प्रबंधन के लिए उर्वरक डैशबोर्ड पर दैनिक आधार पर आवश्यकता-आपूर्ति की निगरानी करने का आग्रह करता हूं।

मंडाविया ने डीएपी के लिए किसानों की बढ़ी हुई मांग को पूरा करने के लिए पिछले कुछ महीनों के दौरान सहयोगात्मक प्रयासों के लिए राज्यों के प्रति आभार व्यक्त किया।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि राज्य के कृषि मंत्रियों ने पिछले कुछ महीनों के दौरान अपनी उर्वरक आवश्यकता को पूरा करने के लिए केंद्रीय मंत्री को धन्यवाद दिया।

उन्होंने कहा कि पहले से योजना बनाना और साप्ताहिक आधार पर जिलेवार आवश्यकता का आकलन करना महत्वपूर्ण है। विभिन्न जिलों में पर्याप्त मात्रा में शेष और अनुपयोगी उर्वरक है। दैनिक नियमित निगरानी हमें बेहतर प्रबंधन के लिए अग्रिम रूप से सूचित करेगी। केंद्र राज्यों के द्वारा बताई गई आवश्यकता के आधार पर बिना किसी देरी के उर्वरक की आपूर्ति कर रहा है।

केंद्रीय मंत्री ने यह भी चेतावनी दी कि कृषि क्षेत्र के लिए पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए राज्यों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे यूरिया को उद्योग (जैसे विनियर, प्लाइवुड आदि) में बदलने से आक्रामक रूप से रोकें। उन्होंने बताया कि राज्य प्रशासन द्वारा आक्रामक और प्रभावी निगरानी के परिणामस्वरूप, उत्तर प्रदेश और बिहार से सीमाओं के पार उर्वरक की आवाजाही को रोका गया है।

उन्होंने राज्यों से उर्वरक के विवेकपूर्ण उपयोग और अपव्यय और दुरुपयोग को कम करने के लिए जागरूकता बढ़ाने और किसानों को प्रेरित करने का भी आग्रह किया।

--आईएएनएस

एमएसबी/एसकेके

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story