तमिलनाडु प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने लोगों से प्लास्टिक का उपयोग न करने की अपील की

तमिलनाडु प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने लोगों से प्लास्टिक का उपयोग न करने की अपील कीचेन्नई, 14 अक्टूबर (आईएएनएस)। तमिलनाडु राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने लोगों से अपील की है कि वे आयुध पूजा और दीपावली के त्योहारी सीजन के दौरान किसी भी प्लास्टिक या पॉलिथीन सामग्री का इस्तेमाल न करें।

यह पॉलीथिन बैग के बड़े पैमाने पर उपयोग के मद्देनजर है, जब लोग सड़क विक्रेताओं, सब्जी बाजारों, दुकानों और सुपरमार्केट से कपड़े, मिठाई, फल, सब्जियां, फूल और अन्य सामग्री खरीदते हैं, जहां पॉलीथिन बैग का बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है।

तमिलनाडु की प्रधान सचिव सुप्रिया साहू, जिनके पास टीएन प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अध्यक्ष का पूर्ण अतिरिक्त प्रभार है। उन्होंने बुधवार को एक बयान में कहा कि सिंगल उपयोग वाले प्लास्टिक कवर को हतोत्साहित किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि प्लास्टिक कैरी बैग चाहे उनकी मोटाई कुछ भी हो, गैर-बुना कैरी बैग, प्लास्टिक-लेपित पेपर बैग और कप, प्लास्टिक के गिलास, थमोर्कोल कप, प्लास्टिक चाय के कप, पानी के पैकेट/पाउच, प्लास्टिक के स्ट्रॉ, प्लास्टिक के झंडे को छोड़ दिया जाना चाहिए और इसके बजाय लोगों से खरीदारी के लिए पर्यावरण के अनुकूल बैग लाने की अपील की।

पर्यावरण प्रमुख सचिव ने कहा कि राज्य सरकार प्रदूषण को कम करने के लिए अतिरिक्त प्रयास कर रही है और कहा कि ग्रेटर चेन्नई कॉरपोरेशन, पर्यावरण, जलवायु परिवर्तन और वन विभाग, तमिलनाडु सरकार और टीएनपीसीबी इस मामले पर गंभीर प्रयास कर रहे हैं। सुप्रिया साहू ने कहा कि सरकार तमिलनाडु में सिंगल-उपयोग वाली प्लास्टिक की वस्तुओं पर प्रतिबंध लगाने के उपायों को सख्ती से लागू कर रही है।

बयान में, सुप्रिया साहू ने यह भी कहा, कृपया जागरूक रहें कि हमारे चारों ओर प्लास्टिक प्रदूषण का एक बड़ा खतरा है जो हमारे ग्रह पृथ्वी को दबा रहा है, जिससे हमारे पारिस्थितिक तंत्र पर विनाशकारी प्रभाव पड़ रहा है, जिसमें समुद्री जीवन और हमारे बच्चों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव शामिल है।

द्रमुक सरकार के सत्ता में आने के बाद, राज्य सरकार प्लास्टिक प्रदूषण के खिलाफ जागरूकता पर कई कार्यक्रम चला रही है और मुख्य रूप से प्रदूषण को रोकने के लिए जन-केंद्रित दृष्टिकोण पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

--आईएएनएस

एसएस/आरजेएस

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story