तटीय और पश्चिमी महाराष्ट्र में भारी बारिश: हजारों लोग प्रभावित

तटीय और पश्चिमी महाराष्ट्र में भारी बारिश: हजारों लोग प्रभावितमुंबई, 22 जुलाई (आईएएनएस)। पश्चिमी और तटीय महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों से लगातार हो रही मूसलाधार बारिश ने सामान्य जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है, जबकि विभिन्न शहरों में फंसे हजारों लोगों को निकालने के लिए बचाव दल तैनात किए गए हैं।

पुणे, नासिक के अलावा ठाणे, पालघर, रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग और पश्चिमी जिलों सतारा, कोल्हापुर के तटीय जिलों में भारी बारिश हुई है, जिसके परिणामस्वरूप बड़ी और छोटी नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं।

भिवंडी, बदलापुर, उल्हासनगर, कल्याण, डोंबिवली, चिपलून खेड़, सावंतवाड़ी, मानगांव, कुडाल और अन्य जैसे कई शहर और शहर तीन से छह फीट पानी और कुछ निचले इलाकों में भारी जलभराव हो गया था।

दुकानों, कार्यालयों, घरों और भूतल के फ्लैटों में बाढ़ का पानी घुस गया, कई बड़े और छोटे वाहन पूरी तरह से जलमग्न हो गए या बह गए और लोग अपने घरों में घंटों फंसे रहे।

राहत और पुनर्वास मंत्री विजय वडेट्टीवार ने कहा कि चिपलून में बाढ़ के पानी में फंसे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए एनडीआरएफ की दो टीमों को भेजा गया है।

वडेट्टीवार ने कहा, हम भारतीय तटरक्षक के हेलीकॉप्टर जल्द ही खराब इलाकों में भेज रहे हैं। रत्नागिरी से मदद के लिए आईसीजी स्पीड-बोट्स को तैनात किया गया है। प्रभावित लोगों को भोजन के पैकेट और दवाएं उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है। स्थिति बहुत गंभीर है और हम बारीकी से निगरानी कर रहे हैं।

मध्य रेलवे नेटवर्क पर लंबी दूरी की ट्रेनें ठाणे, नासिक, पुणे, कोल्हापुर और अन्य खंडों में बाधित हो गईं, साथ ही विभिन्न स्थानों पर बाढ़ वाले रेलवे ट्रैक पर ट्रेनें फंस गईं।

मध्य रेलवे के प्रवक्ता शिवाजी सुतार ने कहा कि फंसे हुए यात्रियों को राज्य बसों से सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया और उन्हें प्रदान की जाने वाली खानपान सेवाएं दी गईं।

पिछले 24 घंटों में कई हिस्सों में अभूतपूर्व बारिश दर्ज की गई है। सतारा में महाबलेश्वर हिलस्टेशन 480 मिमी, 45 वर्षों में सबसे अधिक, माथेरान में 330 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि कई अन्य क्षेत्रों में 200 मिमी से अधिक बारिश हुई, जिससे दहशत पैदा हो गई।

स्थिति को देखते हुए, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग निर्वाचन क्षेत्र से शिवसेना सांसद विनायक परब, जो वर्तमान में संसद सत्र के लिए नई दिल्ली में हैं, कोंकण के लिए रवाना हो रहे हैं, जबकि मुंबई और अन्य हिस्सों से पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता वहां पहुंच गए हैं।

रत्नागिरी के मानगाँव में कम से कम 27 गांव सभी संपर्क राज्य और स्थानीय सड़कों से कट गए थे, पुलों में बाढ़ आ गई थी क्योंकि स्थानीय नदियां इस क्षेत्र में जलमग्न हो गई थीं और स्थानीय अधिकारी बचाव दल भेजने की कोशिश कर रहे थे।

ठाणे के कल्याण शहर में, बारिश के बाढ़ के पानी और स्थानीय ठाणे क्रीक में बड़े हिस्से में पानी भर गया और एक डेयरी फार्म में फंसी लगभग 1,200 भैंसों को स्थिर मालिकों द्वारा गुरुवार सुबह सुरक्षित बचा लिया गया।

मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, उपमुख्यमंत्री अजीत पवार और अन्य सहित शीर्ष नेता लगातार विकासशील स्थिति की निगरानी कर रहे हैं और किसी भी जानमाल के नुकसान को रोकने के उपायों का निर्देश दिया है।

--आईएएनएस

एचके/आरजेएस

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story