जीयूवीएनएल ने सब्सिडी वापस ली, 4,000 सौर परियोजनाएं अधर में लटकी

जीयूवीएनएल ने सब्सिडी वापस ली, 4,000 सौर परियोजनाएं अधर में लटकीअहमदाबाद, 22 जुलाई (आईएएनएस)। गुजरात ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड (जीयूवीएनएल) ने छोटे पैमाने पर वितरित सौर परियोजनाओं के लिए सब्सिडी वापस ले ली है, जिससे लगभग 2500 मेगावाट की हस्ताक्षरित बिजली की कुल क्षमता वाली लगभग 4000 परियोजनाएं प्रभावित हुई हैं।

उत्पादित बिजली का खरीद मूल्य 2.83 रुपये प्रति यूनिट तय किया गया था जो पहले से ही राजस्थान और महाराष्ट्र जैसे अन्य राज्यों की तुलना में बहुत कम था, जहां उन्होंने बिजली खरीद समझौते (पीपीए) टैरिफ दरों को 3.15 रुपये से अधिक पर निर्धारित किया था।

मार्च 2019 में, सौर ऊर्जा के वितरित उत्पादन को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से सरकार द्वारा पहली बार छोटे पैमाने पर वितरित सौर ऊर्जा परियोजनाओं के विकास के लिए नीति की घोषणा की गई थी। इस योजना का उद्देश्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महत्वाकांक्षी अक्षय ऊर्जा लक्ष्यों का समर्थन करना था।

वास्तव में, गुजरात राज्य बिजली कंपनियों को वितरण उत्पादन से ट्रांसमिशन घाटे को कम करने में मदद मिलने की उम्मीद थी। इससे किसानों को दिन में बिजली मिलेगी, पर्यावरण को लाभ होगा और केंद्र और राज्य सरकारों को जीएसटी राजस्व से लाभ होगा।

जैसा कि इससे संबंधित नीति में कहा गया है, कोई भी पात्र संस्था 0.5 मेगावाट से 4.0 मेगावाट तक की क्षमता वाला सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित कर सकती है और निकटतम गेटको सबस्टेशन को उत्पादित सौर ऊर्जा की आपूर्ति कर सकती है।

ट्रांसमिशन लाइन पर्यवेक्षण और कनेक्टिविटी के लिए उन्नत शुल्क के माध्यम से अब तक डीस्कॉक/जीईडीए से डिस्कॉम्स पीजीवीसीएल, यूजीवीसीएल, डीजीवीसीएल, एमजीवीसीएल में पंजीकरण के लिए एमएसएमई निवेशकों द्वारा अनुमानित 100 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है। डेवलपर्स ने भी कुल 1,000 करोड़ रुपये का निवेश किया है और 10,000 करोड़ रुपये के निवेश का प्रस्ताव प्राप्त हुआ है।

हालांकि, गुजरात सरकार अब वादा किए गए सब्सिडी प्रदान करने को लेकर आशंकित है। इसने निवेशकों की धारणा को भी प्रभावित किया है जो अब उन राज्यों में जाने की सोच रहे हैं, जो उच्च रिटर्न का आश्वासन देते हैं। यह एक हरित राज्य को प्रोत्साहित करने और बनाने में राज्य के प्रयासों को प्रभावी रूप से नकार देगा।

गोल्डी सोलर के फाउंडर और प्रबंधन निदेशक इश्वर ढोलकिया ने कहा, गुजरात किसी भी अन्य राज्य की तुलना में सोलर रूफटॉप और ग्राउंड-माउंटेड चार्ट में सबसे आगे है। सब्सिडी जारी रखने से गुजरात को अपनी अग्रणी स्थिति बनाए रखने में मदद मिलेगी, निवेशकों की भावना और सौर क्षेत्र में विश्वास को बढ़ावा मिलेगा। निवेशकों, डेवलपर्स और एमएसएमई के हितों की रक्षा के लिए, हमें उम्मीद है कि सरकार एक वैकल्पिक समाधान ढूंढेगी।

उद्योग मंडल एसोचैम और अन्य सौर संघों ने भी बताया है कि ये सौर ऊर्जा परियोजनाएं 25 वर्षों के लिए 30,000 से अधिक लोगों को रोजगार प्रदान करेंगी।

दक्षिण गुजरात सोलर एसोसिएशन के अध्यक्ष मेहुल पटेल ने कहा, हमें वास्तव में लोगों की आजीविका का समर्थन करने और अधिक रोजगार सृजित करने में मदद करने के लिए सरकार की आवश्यकता है। इसमें भारी निवेश शामिल है, और रिटर्न को ध्यान में रखते हुए प्रयास किए गए हैं। इस योजना के तहत परियोजनाएं सब्सिडी के बिना पूरी तरह से अव्यावहारिक होंगी और बिजली उत्पादकों को मुश्किल में छोड़ देगी।

जेएफएसएल के अध्यक्ष किशोर सिंह झाला ने कहा, गुजरात ने हमेशा सौर ऊर्जा को अपनाने के लिए अनुकूल माहौल को बढ़ावा दिया है। स्थिति ने निवेशकों के बीच डर पैदा कर दिया है, जो अब जीयूवीएनएल के साथ सभी पीपीए रद्द करना चाहते हैं। सरकार को इस मामले में तुरंत हस्तक्षेप करना चाहिए और सब्सिडी नहीं देने के इस फैसले को वापस लेना चाहिए।

--आईएएनएस

आरएचए/आरजेएस

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story