कोरोना की तीसरी लहर में वैक्सीन के साथ योग करना हो सकता है लाभदायक : जगतगुरु

कोरोना की तीसरी लहर में वैक्सीन के साथ योग करना हो सकता है लाभदायक : जगतगुरुलखनऊ, 20 जुलाई (आईएएनएस)। कोरोना की तीसरी लहर के आने को लेकर वैज्ञानिकों ने आंशका जता दी है। इससे बचने का उपाय वैक्सीन ही है। इसके अलावा अगर सावधानी बरतें और नियम का पालन करें तो भी काफी हद तक बचा जा सकता है। यही नहीं, दूसरी लहर में लोगों ने जिस तरह से लापरवाही दिखाई, उसका भी असर बढ़ते मामलों और गंभीर होते मरीजों में दिखा।

यह कहना है हरियाणा के सोनीपत तालुका के कुंडली में स्थित श्रीश्री संतोषी बाबा आश्रम के श्रीश्री संतोषी बाबा उर्फ श्री जगतगुरु का। उनका कहना है कि पहली लहर में लोगों ने संयमित व्यवहार किया और योग से अपनी प्रतिरोधक क्षमता बढाई, लेकिन दूसरी लहर में न तो योग किया और न ही नियम का पालन।

संतोषी बाबा और उनके अनुयायियों ने तालाबंदी के दौरान गरीबों और जरूरतमंदों को कुछ भोजन किट वितरित किए। हाल ही में उत्तर प्रदेश राज्य के हापुड़ जिले में गढ़मुक्तेश्वर को एक गुरुजी गंगा नदी में तैरते हुए शवों के दाह संस्कार के लिए भी बाबा आगे आए।

अब महामारी संकट के दौरान लोगों को भय और तनाव को दूर करने के लिए श्री जगतगुरु ने तकनीक प्रदान करने के लिए कार्यक्रम तैयार किए हैं।

आकस्मिक दूसरी लहर को याद करते हुए, आध्यात्मिक गुरु कहते हैं, खराब नीतिगत फैसले, सुरक्षा प्रोटोकॉल की चेतावनियों की अनदेखी, तालाबंदी का व्यापक उल्लंघन, बाजारों में भीड़, चुनावी रैलियां और धार्मिक स्थल घातक दूसरी लहर के कुछ मुख्य कारण थे। मेडिकल ऑक्सीजन, अस्पताल के बेड और जरूरी दवाओं की कमी ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है ।

वह आगे सलाह देते हैं कि तीसरी लहर के प्रभाव को रोकने के लिए हम सभी सरकार के प्रोटोकॉल का पालन करें जैसे चेहरा ढंकना, सामाजिक गड़बड़ी, सार्वजनिक स्थानों पर नहीं थूकना, घर से काम करना, स्क्रीनिंग और लगातार स्वच्छता शामिल हैं।

कोरोनावायरस महामारी और अनियोजित लॉकडाउन ने भारत की अर्थव्यवस्था और लाखों लोगों की आजीविका को पंगु बना दिया है। नौकरी छूटने से लेकर वेतन में कटौती या बिना वेतन और सीमित संसाधनों और उचित आय के अभाव में जीवित रहने की चिंता ने चिंता और असुरक्षा को बढ़ा दिया है और अवसाद और अन्य मानसिक स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों में तेज वृद्धि हुई है। जब माहौल अनुकूल नहीं है तो खुश कैसे रहें और उस खुशी को कैसे बनाए रखें? श्री जगतगुरु ने कहा कि यह मानसिक शांति संबंधित अपना विचारों और सुझावों में डालता है।

जगतगुरु ने कहा, हम सभी को नए मानदंडों को अपनाना होगा और जीवन में एक नए तरीके की आदत डालनी होगी। महामारी ने वास्तव में महत्वाकांक्षा को रोक दिया है और निराशा और भ्रम को और बढ़ा दिया है। योग, ध्यान, अध्यात्मवाद पर विराम लगाने और भय और तनाव को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है। मन लगातार इच्छाओं से परेशान रहता है और इसे मंत्र कहकर नियंत्रित किया जा सकता है।

--आईएएनएस

विकेटी/आरजेएस

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story