कश्मीरी पंडितों की हरमुख-गंगाबल यात्रा का समापन

कश्मीरी पंडितों की हरमुख-गंगाबल यात्रा का समापनश्रीनगर, 15 सितम्बर (आईएएनएस)। देश के विभिन्न हिस्सों से आए कश्मीरी पंडितों के 25 सदस्यीय समूह ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर में हरमुख-गंगाबल पवित्र स्थल पर दो दिवसीय लंबी यात्रा और पूजा का समापन किया।

25 कश्मीरी पंडितों के एक समूह ने उत्तरी कश्मीर के गांदरबल जिले के प्राचीन नारानाग मंदिर में पारंपरिक पूजा करने के बाद हरमुख चोटी के तल पर स्थित गंगाबल झील की चढ़ाई शुरू की थी।

समुद्र तल से 16,870 फीट की ऊंचाई पर स्थित, हरमुख चोटी को भगवान शिव का निवास माना जाता है।

प्राचीन काल से, कश्मीरी पंडित अपने दिवंगत परिजनों की अस्थियों को गंगाबल झील में विसर्जन के लिए ले जाते रहे हैं, जिसे स्थानीय रूप से कश्मीरी पंडितों के लिए गंगा माना जाता है।

हरमुख और गंगाबल की वार्षिक यात्रा चार साल पहले कश्मीरी पंडितों द्वारा अपने ऐतिहासिक घाटों के पुन: अभिकथन के रूप में शुरू की गई थी।

स्थानीय मुसलमान श्रद्धालुओं को गाइड के रूप में काम करके गंगाबल झील तक पहुंचने में मदद कर रहे हैं, इसके अलावा तीर्थयात्रियों को ले जाने के लिए घोड़ों का इंतजाम भी किया गया।

--आईएएनएस

एकेके/आरजेएस

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story