दुनिया के बेहतरीन शहरों में शुमार है राजस्थान का वेनिस, एक बार आए तो नहीं करेगा यहां से जाने का मन

n

राजस्थान के कई ऐसे शहर है जो बेहद खूसूरत है। इन्हीं में से एक है झीलों की नगरी उदयपुर जिसे राजस्थान का वेनिस भी कहा जाता है। यहां की खूबसूरत झीले आपका मन मोह लेंगी वहीं यहां के महल और बावड़ियां भी आपको यहां ठहरने के लिए मजबूर कर देंगी। यहीं कारण है कि यहां विदेशी पर्यटक भी आने से खुद को रोक नहीं पाते है। आज हम आपको इसी खूबसूरत शहर की ऐसी जगहों के बारें में बताएंगे जहां आप अपनी फैमिली और अपने पार्टनर के साथ अपना क्वालिटी टाइम स्पेंड कर सकते है।

n
सिटी पैलेस

उदयपुर का सिटी पैलेस राजस्थान के खूबसूरत महलों में शामिल है। उदयपुर का सिटी पैलेस का निर्माण महाराज उदय सिंह द्वारा करवाया गया था। महल में प्रवेश करने के लिए बड़ी पोल और त्रिपोलिया द्वार से अन्दर पहुंचा जा सकता है। मुख्य महल के अंदर 11 अन्य महल भी है, जो सिटी पैलेस की शोभा बढ़ाते नजर आते हैं। महल के अंदर भगवान विष्णु को समर्पित जगदीश मंदिर है। इसके अलावा एक म्यूजियम भी बना हुआ हैं जिसमे प्राचीन मूर्तियां, शाही तलवार, चित्रकारी, भाले, शाही पोशाक को संग्रहित करके रखा गया है।

n
पिछोला झील

उदयपुर वैसे तो झीलों की नगरी है लेकिन यहां पर सबसे प्रसिद्ध झील है पिछोला झील। उदयपुर की यह झील मुख्य पर्यटन स्थलों की सूची में शामिल है। पिछोली गांव के समीप झील होने के कारण इसे पिछोला कहा जाने लगा गया। पिछोला झील एक खूबसूरत झील है जिसे 1362 में उदयपुर के क्षेत्रीय लोगो के लिए पानी की खपत और खेतों में खिंचाई की जरूरत को पूरा करने के लिए पिछू चिड़ीमार बंजारे ने बनाया था, झील के बीच बना नटनी का चबूतरा देखने लायक है। इस झील में बोटिंग का लुत्फ़ भी उठा सकते हैं।

n
सज्जनगढ़ पैलेस

सज्जनगढ़ पैलेस को मानसून पैलेस के नाम से भी जाना जाता है। सज्जनगढ़ पैलेस उदयपुर की एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है। इस पैलेस का निर्माण 19 वीं सदी में महाराणा सज्जन सिंह मानसूनी बादलों को देखने के लिए बनवाया गया था। महल अब अपनी शानदार वास्तुकला के लिए हर साल पर्यटकों का तांता लगा रहता है। यह महल उदयपुर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। अगर आप यहां मानसून के समय आएंगे तो आपको यहां के खूबसूरत नज़ारे आपका मन मोह लेंगे।

n
फतेहसागर झील

फतेह सागर झील उदयपुर की एक और खूबसूरत झील है जो यहां आने वाले पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है। यह झील शहर के बाहर स्थित है, लेकिन यह झील लोगों के लिए पिकनिक स्पॉट भी है. शाम के समय यहां पर्यटक शाम को इस झील को देखने आते हैं और सनसेट को एन्जॉय करते है। झील के किनारे बनी लोकल स्ट्रीट फूड स्टॉल यहां का मुख्य आकर्षण का केंद्र है जहां आप अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ टाइम स्पेंड कर सकते हैं।

n
सहेलियों की बाड़ी

उदयपुर में अगर आप आए तो सहेलियों की बाड़ी में घूमना न भूले इसे दासियों का बगीचा के नाम से भी जाना जाता है, जिसका निर्माण 18 वीं शताब्दी के प्रारंभिक वर्षों में महाराणा संग्राम सिंह द्वारा बनवाया गया था, यहां रानी अपनी दासियों के साथ समय बिताने आती थी यहां पर सुंदर संगमरमर के हाथी, फव्वारे और एक कमल का तालाब भी बना हुआ है जो आपको उस समय की याद दिला देगा।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story