उंगली चाटने पर मजबूर कर देते हैं नेपाल के ये प्रसिद्ध व्यंजन, जाएं तो जरूर लें इनका स्वाद 

m

भारत के लोग जब भी कभी सस्ती और बजट वाली विदेश यात्रा की बात करते हैं, तो नेपाल का नाम जरूर सामने आता हैं। यह भारत का पड़ोसी देश हैं और आप यहां सस्ते में घूमने का मजा ले सकते हैं। नेपाल सिर्फ अपनी प्राकृतिक छटा और ट्रैकिंग डेस्टिनेशन के लिए ही मशहूर नहीं है बल्कि नेपाल स्वादिष्ट पकवानों की अलग-अलग वैराइटीज के लिए भी फेमस है। भारत का पड़ोसी देश होने के नाते नेपाल का खानपान भी यहां से काफी मिलता-जुलता है। यहां प्रत्येक व्यंजन की अलग ही महक होती है और स्वाद लाजवाब होता है। आज इस कड़ी में हम आपको नेपाल के कुछ प्रसिद्ध व्यंजनों के बारे में बताने जा रहे हैं जो उंगली चाटने पर मजबूर कर देते हैं। नेपाल जाएं तो इन व्यंजनों का स्वाद जरूर लें। आइये जानते हैं इन आहार के बारे में...

m
दाल भात

यह पारंपरिक नेपाली व्यंजन नेपाल का राष्ट्रीय व्यंजन है। इसे सब्जी, चावल, मांस और दही के साथ परोसते हैं। दाल भात में प्रोटीन और कार्ब्स होते हैं। जो आपको ट्रेकिंग करने और पूरा दिन आसानी से गुजारने की ताकत देता है। अगर आप मसालेदार खाने के शौकीन हैं, तो इस नेपाली डिश में अचार और कच्ची मिर्च डालें, जिससे स्वाद कई गुना बढ़ जाएगा।

m
सेल रोटी

सेल रोटी दिखने में डोनट जैसी होती है। जो नेपाल के फेमस स्ट्रीट फूड्स में से एक है और साथ ही नेपाली फेस्टिवल्स में घर-घर में इसका स्वाद चखने को मिल जाएगा। हांलाकि ये डोनेट के मुकाबले कम मीठी होती है।

m

मोमोज

मोमोज देश की विशेषता है और आप इसे लगभग हर नुक्कड़ पर बेचने के लिए एक स्टॉल पा सकते हैं। यह नेपाल में पर्यटकों के बीच सबसे लोकप्रिय वस्तुओं में से एक है। यह एक सफेद आटे की पकौड़ी है जिसे या तो चिकन लैंब पोर्क या वेजिटेबल स्टफिंग के साथ बनाया जाता है। इन्हें या तो उबाल कर परोसा जाता है या विशेष चटनी या मेयोनेज़ के साथ तला जाता है। यह नेपाल में सबसे लोकप्रिय खाद्य पदार्थों में से एक है।

m

नेवाड़ी खाजा

नेवाड़ी खाजा एक नेपाली भोजन है। ये व्यंजन उत्सव और अवसरों के लिए एक पवित्र व्यंजन है। इस नेपाली व्यंजन में विभिन्न सामग्रियां मिली होती हैं जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे। अगर आप नेवाड़ी खाजा ट्राई करना चाहते हैं, तो खूबसूरत काठमांडू जाएं और इस नेपाली भोजन को आजमाएं।

m

गुंड्रुक

सूखी पत्तियों से गुंड्रूक को तैयार किया जाता है। इसे अचार के रूप में तैयार किया जाता है। नेपाली करी के अलावा दाल-भात के साथ भी इसे खाया जाता है।

m

बारा

ये नेपाल का एक बहुत ही मशहूर स्नैक्स है। चावल के आटे से बनने वाले इस पैनकैक को आप ऐसे भी खा सकते हैं। वैसे इसे अंडे या बफैलो मीट की टॉपिंग के साथ भी सर्व किया जाता है।

m

थुपका

थुपका एक अन्य स्थानीय वस्तु है जो पर्यटकों के बीच नेपाल में बहुत लोकप्रिय रही है। यह मांस और सब्जियों के साथ एक गाढ़ा नूडल सूप है और आमतौर पर इसे मोमोज के साथ परोसा जाता है। नूडल्स को उबालकर और उबले हुए पानी में सब्जियां और मांस डालकर पकवान बनाया जाता है। पकवान आमतौर पर गर्म और सर्दियों के समय परोसा जाता है और यह काफी स्वस्थ व्यंजन है।

m
ढिंढो या ढांडो थाली

यह एक प्रकार का दलिया है जो कॉर्नमील और एक प्रकार का अनाज के आटे को पानी में उबालकर बनाया जाता है। यह नेपाल का एक मीठा व्यंजन है जिसे मक्खन, दही और कभी-कभी सब्जियों के साथ भी परोसा जाता है। यह नेपाल के ग्रामीण इलाकों में सबसे प्रसिद्ध भोजन में से एक है।

m

योमारी

योमारी नेपाल की खास डिश है जो फेस्टिवल्स पर खासतौर पर बनाई जाती है। इस खास डिश को चावल के आटे से बनाया जाता है जो दिखने में मछली के शेप की होती है।

m

चटामारी

यह डिश हमारे द्वारा देखी गई अन्य डिशों से काफी अलग है। बेस चावल और आटे से बना होता है जिसमें प्याज, धनिया जैसी सब्जियां, मांस के स्लाइस और अंडे के साथ कटा हुआ होता है। आकार गोल है इस प्रकार यह पिज्जा जैसा दिखता है। लेकिन इसका स्वाद और दूसरी चीजें पिज्जा से काफी अलग होती हैं।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story