रोमांच पैदा करने का जरिया हैं रोड ट्रिप, भारत की ये सड़कें है इसकी बेहतरीन ऑप्शन 

mm

हमारे देश में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं जहां धार्मिक, रोमांटिक, ऐतिहासिक, पौराणिक आदि जगहों के कई विकल्प देखने को मिलते हैं। ऐसे में कई लोग पर्यटन के साथ एडवेंचर का भी आनंद लेना पसंद करते हैं और उसके लिए भी देश में एक से बढ़कर एक जगह हैं। कई लोग वीकेंड ट्रिप पर बाइकिंग करते हुए रोड ट्रिप का भी आनंद लेना पसंद करते हैं। रोड ट्रिप अपनेआप में एक रोमांचक गतिविधि हैं। शांत वातवरण, बर्फीली पहाड़ियां और गाँव का माहौल इन सब को एक्स्प्लोर करने के लिए रोड ट्रिप्स और फ्रेंड्स के साथ बाइकिंग से बेस्ट ऑप्शन कोई और हो ही नही सकता है। भारत में ऐसे कई मार्ग हैं जो रोड़ ट्रिप के लिए बेस्ट ऑप्शन है, जिनका सफर रोमांचक, प्राकृतिक सुंदरता और एंजॉयमेंट से भरा है। आज इस कड़ी में हम आपको देश की कुछ ऐसे ही बेहतरीन रोड ट्रिप के बारे में बताने जा रहे हैं।

m

दिल्ली से लेह

मनाली के रास्ते दिल्ली से लेह तक यात्रा करना हर बाइकर और साहसिक प्रेमी का सपना होता है। दिल्ली से लेह का रूट थोड़ा खस्ताहाल और खतरे से भरा हुआ है जो इस ट्रिप में रोमांच का कार्य करता है। इस ट्रिप में आप हिमालय श्रृंखला के सुंदर परिदृश्यो को देखते हुए अपनी ट्रिप को एन्जॉय कर सकते है। दिल्ली से लेह रूट के सुंदर परिदृश्यो और रोमांच को देखते हुए कहा जा सकता है यह ट्रिप इंडिया की बेस्ट रोड ट्रिप्स में से एक है। यदि आप रोमांचक रोड ट्रिप पर जाना पसंद करते है तो आपको अपनी लाइफ में एक बार दिल्ली से लेह रूट पर रोड ट्रिप के लिए अवश्य जाना चाहिये।

m
जयपुर से जैसलमेर

राजस्थान के कई शहर अपनी खूबसूरत, शाही माहौल, किले और सुंदर नजारों से परिपूर्ण हैं। आप जयपुर से जैसलमेर के लिए रोड ट्रिप प्लान कर सकते हैं। जयपुर से जैसलमेर की दूरी लगभग 555 किलोमीटर है। यहां का सफर तय करने में करीब 10 घंटे लग सकते हैं, जहां रास्ते में रेगिस्तान से पहाड़ों तक के बीच का सफर आपको एक अलग और सुखद अनुभव देगा। सफर के दौरान बेहतरीन स्थानीय भोजन का भी लुत्फ उठा सकेंगे।

m
दार्जिलिंग से पेलिंग

इस रोड ट्रिप के दौरान आपको बेहद खूबसूरत नजारे देखने मिलेंगे। खूबसूरत पहाड़, सड़कों पर हरे-भरे चाय के बागान, चारों तरफ खूबसूरत नजारे आपको दीवाना बना देंगे। इन दो स्थानों के बीच की दूरी लगभग 72 किमी है, और इसे चार घंटों के अंदर कवर किया जा सकता है। अगर आपके पास समय हो तो चाय के बागान में रुककर ताजा चाय की चुस्की लें।

m
चंडीगढ़ से कसोल

कसोल हिमाचल प्रदेश ही नहीं बल्कि हमारे देश का एक लोकप्रिय पर्यटक स्थल है, जो की बाइकिंग, कैम्पिंग और ट्रेकिंग जैसी एडवेंचर जैसी ऐक्टिविटीज़ के लिए जाना जाता है। इसलिए इस जगह पर लोग दूर-दूर से आते और खीरगंगा, चायल, तोश घाटी, मलाणा और मैजिक वैली में जाकर हाइकिंग और ट्रेकिंग करते है। हिमाचल का यह छोटा सा गाँव पूरी दुनिया में अपनी हिप्पी संस्कृति के लिए प्रसिद्ध है और देश में हर बैकपैकर के लिए स्वर्ग है। ऐसे में यदि आपको प्रकृति से प्यार है तो चंडीगढ़ से कसोल की रोड ट्रिप करना बिल्कुल भी नहीं भूलना चाहिए। यह रूट पूरी तरह से प्रकृति के मनोरम और खूबसूरत नजारों से भरा हुआ है। इस दौरान आपको तकरीबन 273 किलोमीटर की ड्राइव करनी होगी और आप यह यात्रा लगभग 8-9 घंटे में पूरी कर लेंगे।

n

दिल्ली से स्पीति घाटी

स्पीति घाटी में दुनिया के सबसे दूरदराज और सबसे ऊंचे गांव स्थित हैं जो फ्रेंड्स के साथ बाइकिंग के लिए इंडिया की बेस्ट रोड ट्रिप्स में एक है। स्पीति घाटी से होकर जाने वाली सड़के बहुत ऊँची और सकरी सड़के है, जो खतरों से भरी हुई है। लेकिन स्पीति घाटी खतरों के साथ साथ रोमांच से भी भरी हुई है, और पर्यटक यहाँ खतरों से बाकिब होने के बाबजूद भी इस रोमंचक जगहें जाने से अपने आप को नही रोक पाते है। बता दे आप दिल्ली से स्पिति घाटी 2 रूट्स से जा सकते है, दिल्ली-शिमला-स्पीति मार्ग या तो दिल्ली-मनाली-स्पीति मार्ग। यह दोनों रूट खूबसूरत परिदृश्यो और शांत गाँव से होकर गुजरते है जो बड़ी संख्या में रोड ट्रिप के लिए पर्यटकों को आकर्षित करते है।

m
दिल्ली से आगरा

भारत की प्रसिद्ध स्वर्ण त्रिभुज सड़क पर रोड ट्रिप से बड़ा रोमांच भला क्या ही हो सकता है। इस यात्रा में आप दिल्ली से आगरा और आगरा से जयपुर का सफ़र करते हैं। इस रोड ट्रिप में आप आगरा की ऐतिहासिक और समृद्ध विरासत आगरा के ताजमहल को देखते हुए जयपुर पहुचेगें। यह यात्रा काफ़ी आरामदेह और मज़ेदार होती है क्योंकि यह रूट यमुना एक्सप्रेसवे से होते हुए जाता है जो पूरी तरह से क्लीन और स्मूथ है। इस यात्रा में पहाड़ी रास्तों जैसा ख़तरा अथवा चुनौतियाँ नहीं होती हैं। दिल्ली से आगरा और से जयपुर के बीच तक़रीबन आप 449 किलोमीटर का सफ़र लगभग 6-7 घंटे में पूरी करते हैं।

n
मुंबई से गोवा

अगर सबसे बेहतरीन रोड ट्रिप के लिए कोई अवार्ड होता तो ये पक्का मुंबई से गोवा रोड ट्रिप को ही मिलता। ऐसा हम नहीं कहते बल्कि जिन्होंने भी ये शानदार अनुभव लिया है उन सभी का ऐसा ही मानना है। यात्रा के अलावा यहां आपको लुभाएग चमकता हुआ सूरज, सड़कों पर बिछी रेत और समंदर। आप बिना रुके इस सफर को 12 घंटे में पूरा कर सकते हैं। अगर आप एनएच 17 का रूट लेते हैं तो सुबह मुंबई से रवाना होकर शाम को गोवा की पार्टीज़ शुरू होने से पहले आप वहां पहुंच जाएंगे। खाने पीने के भी यहां एक से एक ठिकाने मिलेंगे।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story