अप्रैल में बना रहे हैं कहीं घूमने का प्लान, तो यहां बिताएं परिवार संग अपनी छुट्टियां

m

गर्मियों के दिनों में बच्चों की समर वेकेशन रहती हैं। जिसके चलते सभी फैमिली के साथ घूमने का प्लान बनाते है। अगर आप भी अप्रैल महीने की गर्मी से दूर भारत की ऐसी जगह ढूंढ रहे हैं जहां आपको ठंडक मिले तो श्रीनगर आपके लिए बेस्ट चुनाव है। यहां की प्राकृतिक सुंदरता आपके मन को शांति और सुकून देगा। झेलम नदी के रास्ते में स्थित श्रीनगर बहुत ही खूबसूरत पर्यटन स्थल है जिसे कश्मीर घाटी का दिल भी कहा जाता है। गर्मियों से दूर अप्रैल में घूमने के लिए यह भारत की सबसे अच्छी जगहें में से एक है। आज इस आर्टिकल में हम आपको श्रीनगर की कुछ ऐसी जगहों बारें में बताने जा रहे हैं जहाँ आप अपनी गर्मियों की छुट्टियों को बिता सकते हैं।

m

डल झील

जैसे चाँद के साथ चांदनी जरुरी है वैसे ही डल झील के बिना श्रीनगर की ट्रिप अधूरी है। 26 वर्ग किलोमीटर में फैली यह झील धरती पर स्वर्ग की तरह नजर आती है। डल झील कश्मीर को एक अलग पहचान दिलाती है। ये झील तीन झीलों से मिलकर बनी है, जिसमें लोकट और बौदेध झील मिले हुए हैं। आप डल झील में बोटिंग का लुत्फ़ उठा सकते हैं। यहां हर शाम को म्यूजिकल फव्वारा और लेजर शो भी होता है। यहां डल झील के किनारे पर कई होटल और गार्डन भी मौजूद है। डल झील पर आप हाउस बोट का भी आनंद ले सकते हैं।

m

नागिन झील

ज्वेल इन द रिंग के नाम से मशहूर नागिन झील चारों तरफ से पेड़ों से घिरी हुई है। साथ ही ये झील काफी साफ है और इसका पानी बिल्कुल नीले रंग का है, इसी वजह से इसका नाम नागिन झील है। यहाँ प्रदूषण भी काफी कम है, इसलिए इस जगह पर लोग स्विमिंग करते हैं और साथ ही ये जगह वाटर स्पोर्ट्स के लिए भी जानी जाती है। ऐसे में अगर आप भी श्रीनगर जानें का प्लान कर रहे हैं तो आप यहाँ घूमने जा सकते हैं।

m

वुलर झील

वुलर झील श्रीनगर में हरमुक पर्वत की तलहटी में स्थित में एक खूबसूरत और आकर्षक झील है। पहाड़ो की खूबसूरत वादियों, सुखद वातावरण और प्राकृतिक सुन्दरता से घिरी हुई वुलर झील श्रीनगर के पसंदीदा पर्यटक आकर्षणों में से एक है जो हर साल कई हजारों पर्यटकों को अपनी ओर लुभाने में कामयाब होती है। वुलर झील एशिया की दूसरी सबसे बड़ी ताज़े पानी की झील है, जो लगभग 200 वर्ग किमी के कुल क्षेत्र में फैली हुई है, जिसकी लंबाई लगभग 24 किमी है। यहां वाटर स्कीइंग, नौका विहार जैसे वाटर स्पोर्ट्स और सनसेट पॉइंट और पिकनिक स्पॉट भी काफी लोकप्रिय है।

n

गुलमर्ग

भारत की बेस्ट लग्जरी जगहों में से एक गुलमर्ग है। गुलमर्ग की स्थापना का श्रेय अंग्रेजो को जाता हैं जिन्होंने सन 1927 में इस हिल स्टेशन की स्थापना की थी इसलिए इतिहास के पन्नो में गुलमर्ग का नाम दर्ज हैं। क्योंकि अंग्रेज गर्मियों के मौसम में यहां अपना वक्त बिताते थे। लेकिन अब आप भी गर्मियों के मौसम में यहाँ अपनी छुट्टियां बिता सकते हैं। ये जगह 2030 मीटर ऊंची पहाड़ी पर स्थित है और यहाँ आप कार के जरिए भी पहुंच सकते हैं। श्रीनगर से गुलमर्ग की दूरी 65 किलोमीटर है। यहाँ कई अच्छे रिसोर्ट भी हैं, जहाँ आप अपनी छुट्टियां बिता सकते हैं। यहाँ दुनिया का सबसे बड़ा गोल्फ कोर्स भी है।

n

इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन

श्रीनगर से महज आठ किलोमीटर की दूरी पर स्थित है इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन। ये गार्डन डल झील के किनारे पर मौजूद जबरबाल पहाड़ियों के ऊपर स्थित है। हर साल अप्रैल महीने में सात दिनों तक यहाँ ट्यूलिप फेस्टविल चलता है जिसके चलते यहां हर साल काफी लोग घूमने के लिए श्रीनगर पहुंचते हैं। इसका एरिया लगभग 75 एकड़ में फैला हुआ है। ऐसे में अगर आप भी श्रीनगर जा रहे हैं, तो यहाँ घूमने जा सकते हैं।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story