जून-जुलाई में इन शानदार हिल स्टेशन पर घूमने का बनाएं प्लान

m

कई लोगों को घूमना फिरना बहुत पसंद होता है लेकिन देश में कई जगहों पर तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार हो गया है। गर्मी दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। ऐसे में घूमने के लिए लोग पहाड़ों और ठंडी जगहों पर जाते हैं। जिसके लिए मनाली, शिमला और कश्मीर जैसी जगह सबसे ज्यादा फेमस हैं। जिसकी वजह से वहां बहुत भीड़ रहती है और ऐसे में घूमने और एंजॉय बिल्कुल भी करने को नहीं मिलता है। अगर आप भी पहाड़ों पर घूमने जाना चाहते हैं लेकिन उन जगहों पर जहां ज्यादा भीड़-भाड़ न हो और आप अपने दोस्तों या फिर परिवार के साथ आराम से एंजॉय कर पाएं तो आप इन जगहों पर जा सकते हैं। 

m

लैंसडाउन हिल स्टेशन
लैंसडाउन जुन जुलाई में घूमने वाली जगहों के लिए बेस्ट रहेगा। ये उत्तराखंड में सबसे खूबसूरत शहरों में से एक है। खासकर जो लोग दिल्ली एनसीआर या ग्रेटर नोएडा के आसपास रहते हैं। मानसून में यहां की खूबसूरती मनमोहक होती है, क्योंकि बारिश के कारण यहां चारों तरफ हरियाली ही हरियाली दिखाई देती है। साथ ही आपको यहां भीड़ भाड़ से दूर शांति के कुछ पल बिताने का मौके मिलेगा। दिल्ली से ये हिल स्टेशन काफी नजदीक पड़ता है और 5 से 6 घंटे में यहां पहुंचा जा सकता है। ये इलाका प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है, दूर-दूर तक फैले पर्वत और उनके बीच छोटे-छोटे कई गांव देखने को मिलेंगे। साथ ही यहां उगते सूरज का नजारा अद्भुत लगता है। शाम में संतोषी माता के मंदिर से सूर्यास्त का खूबसूरत नजारा दिखता है। साथ ही यहां से कुछ किलोमीटर की दूर पर ताड़केश्वर मंदिर भी स्थित है। यह भगवान शिव का प्राचीन मंदिर है। सैलानी यहां पहाड़ चढ़ने, बाइकिंग और साइकलिंग के लिए भी आते हैं। 

m

मुनस्यारी हिल स्टेशन
उत्तराखंड में समुद्र तल से करीब 7 हजार से भी ज्यादा फीट की ऊंचाई पर स्थित मुनस्यारी हिल स्टेशन में शांति से अपने परिवार के साथ घूमने के लिए बेस्ट है। मुनस्यारी में घूमने के लिए कई जगह हैं। आप पंचाचूली चोटियां, मदकोट गांव, बिर्थी झरना, बेटुली धार, खलिया टॉप और माहेश्वरी कुंड जैसी शानदार जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं। मुनस्यारी में ठहरने के लिए आपको गेस्ट हाउस और होटल मिल जाएंगे। गर्मी में यहां जाने से पहले ऑनलाइन होटल रूम की बुकिंग कर लें। मुनस्यारी में विदेशी पर्यटक ट्रैकिंग और माउंटेनियरिंग के लिए आते हैं।  मुनस्यारी नेपाल और तिब्बत की सीमाओं के करीब है। जो चारों ओर से पर्वतों से घिरा हुआ है। मुनस्यारी के सामने विशाल हिमालय पर्वत श्रृंखला का विश्व प्रसिद्ध पंचचूली पर्वत है जिसे हिमालय की पांच चोटियां भी कहा जाता है। वहीं बाई तरह नन्दा देवी और त्रिशूल पर्वत दाई तरफ डानाधार जो एक खूबसूरत पिकनिक स्पॉट भी है। 

m

लहौल और स्पीति घाटी, हिमाचल प्रदेश
लहौल और स्पीति हिमाचल प्रदेश में एक बहुत ही खूबसूरत जगह है। यहाँ जून के महीने में जाना बहुत ही अच्छा माना जाता है। गर्मियों में इस जगह की खूबसूरती और भी ज्यादा निखर जाती है। साथ ही, यहां के पहाड़ और शांति आपको यादगार अनुभव देती है।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story