अयोध्या ही नहीं इन शहरों के कण-कण में बसते हैं राम, इन प्रसिद्ध राम मंदिरों को घूमने का बना लें प्लान

m

इन दिनों राम की भक्ति और राम के नाम का रंग पूरे देश में चढ़ा हुआ है। देश के अलग अलग शहरों में बने राममंदिर भी शोभामान हैं। आखिर वर्षों के इंतजार के बाद रामलला की घर वापसी हो गयी है। वहीं भक्तों की भीड़ रमलला के दर्शन के लिए उमड़ पड़ी है। अगर आप अयोध्या नहीं जा पा रहे हैं तो हम आपको फेमस राम मंदिरों के बारे में बता रहे हैं। जहां आप रामलला के दर्शन कर सकते हैं। यहां की रौनक आपका मन मोह लेगी, क्योंकि यहां के कण-कण में राम बसते हैं। अयोध्या के राम मंदिर की तरह ही देश में कई भव्य राम मंदिर मौजूद हैं। ये मंदिर देश-विदेश में काफी मशहूर हैं। अगर आप भगवान राम के दर्शन करना चाहते हैं तो इन मंदिरों में जाकर पूजा अर्चना कर सकते हैं और भगवान राम के दिव्य दर्शन कर सकते हैं।

m

राम राजा मंदिर, मध्यप्रदेश 
मध्यप्रदेश में अयोध्या के राजा भगवान राम का मंदिर है। ये देश का इकलौता ऐसा मंदिर है जहां रामलला की पूजा राजा राम के रूप में की जाती है। उत्तर भारत में इस मंदिर की काफी मान्यता और धार्मिक महत्व है। राजा राम का ये मंदिर मध्य प्रदेश के ओरछा में स्थित है। यहां हर दिन राजा राम को बंदूकों से सलामी दी जाती है।

m

कालाराम मंदिर, महाराष्ट्र
नासिक में कालाराम मंदिर भगवान राम का प्रसिद्ध मंदिर है। ये मंदिर भगवान राम के महत्वपूर्ण मंदिरों में से एक है। प्रधानमंत्री मोदी ने भी यहां भगवान राम के दर्शन किए थे। मान्यता है कि ये भगवान राम का एकमात्र ऐसा मंदिर है, जहां काले रंग की मूर्ति विराजमान है। मान्यता है कि भगवान राम की ये मूर्ति गोदावरी नदी में मिली थी।

m

त्रिप्रायर श्रीराम मंदिर, केरल 
प्राकृतिक सुंदरता के लिए मशहूर केरल में भी भगवान राम का मंदिर है। यहां का प्राचीन त्रिप्रायर श्री राम मंदिर पूरे दक्षिण भारत में प्रसिद्ध है। हर दिन यहां हजारों भक्त पहुंचते हैं। कहा जाता है कि इस मूर्ति की पूजा-पाठ भगवान श्रीकृष्ण किया करते थे। यहां सारी मन्नतें पूरी होती है।

m

रामास्वामी मंदिर, तमिलनाडु 
साउथ के प्रसिद्ध मंदिरों में तमिलनाडु का रामास्वामी मंदिर भी है। ये विश्व प्रसिद्ध मंदिर है जिसे बेहद पवित्र माना जाता है। मान्यता है कि इस मंदिर का उल्लेख रामायण में भी किया गया है। मंदिर की दीवारों पर बनी वास्तुकला रामायण काल की घटनाओं को दर्शाती है। यहां राम, सीता, लक्ष्मण और शत्रुघ्न की मूर्ति है।

m

सीता रामचंद्रस्वामी मंदिर, तेलंगाना 
गोदावरी नदी के तट पर एक भव्य और प्राचीन राम मंदिर है, जो सीता रामचंद्रस्वामी मंदिर के नाम से प्रसिद्ध है। मान्यता है कि ये मंदिर उसी जगह बना है जहां सीता माता को लंका से लाने के लिए भगवान राम ने गोदावरी नदी को पार किया था। मंदिर में भगवान राम और माता सीता की मूर्ति है।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story