बनाएं वेलेंटाइन डे को यादगार, पार्टनर संग घूम आएं इन रोमांटिक जगहों पर

m

फरवरी के महीने में प्यार करने वालों का एक विशेष दिन है जिसे वेलेंटाइन डे के रूप में मनाया जाता हैं। इस दिन सभी अपने लव पार्टनर का दिन स्पेशल बनाते हुए प्यार का इजहार करते हैं। कई लोग इस दिन रोमांटिक मूमेंट तलाशते हुए रोमांटिक प्लेसेस पर घूमने जाने की प्लानिंग करते हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए इंडिया की बेस्ट रोमांटिक जगहों की जानकारी लेकर आए हैं जो वेलेंटाइन डे को यादगार बनाने का काम करेगी और आपके पार्टनर के चहरे पर मुस्कान लाने का काम करेगी। तो आइये जानते हैं इन जगहों के बारे में...

m
जयपुर

पिंक सिटी के नाम से मशहूर जयपुर अपने कपल के साथ वेलेंटाइन डे सेलिब्रेट करने के लिए भारत की एक और खूबसूरत डेस्टिनेशन है। जयपुर भारत का एक खूबसूरत पुराना शहर है जो समृद्ध वास्तुकला विरासत का अद्भुत नमूना है। जिसे आप जयपुर की आपकी यात्रा के दौरान देख सकेगें। जयपुर अपने इतिहास और समृद्ध वास्तुकला के साथ साथ अपने रिजोर्ट्स, होटल्स और अन्य अट्रेक्शनो के लिए भी फेमस है जो देश भर से कपल्स को अपनी तरफ अट्रेक्ट करते है। जब भी आप वेलेंटाइन डे में अपने कपल के साथ जयपुर आयेंगे तो दिन में किलो, महलो और सुरम्य झीलों की यात्रा करने के बाद गुलाबी शहर जयपुर के रात का अद्भुद नजारा देख सकगें। जो यकीनन आपके लिए बेहद यादगार लम्हे होगे जिन्हें आप हमेशा के लिए कैद करना चाहेगे।

m
गोवा

यदि आप इस बार के वेलेंटाइन डे सेलिब्रेट करने के लिए बीच, सनलाइट, रोमांटिक बीच डिनर और रेत के बारे में सोच रहे है तो गोवा आपके के लिए परफेक्ट वेलेंटाइन डे हॉलिडे डेस्टिनेशन है। गोवा वेलेंटाइन डे सेलिब्रेट करने के लिए ऐसा प्लेस है जहाँ आप अपने कपल के साथ गोवा के खूबसूरत बीच पर रोमांटिक टाइम स्पेंड कर सकते है कई तरह के वाटर स्पोर्ट्स एन्जॉय कर सकते हैं और इसके साथ ही अपनी पार्टी स्पिरिट को भी जगा सकते हैं। फन, रिलैक्सेशन और रोमांस के लिए फेमस गोवा में सभी के एन्जॉय और रिलैक्स करने लिए बहुत कुछ खास है जिसे कपल्स वेलेंटाइन डे पर और अधिक खास और मेमोरिबल बना सकते है।

m

ऊटी

ऊटी दक्षिण भारत के तमिलनाडु राज्य में नीलगिरी की पहाड़ियों में बसा एक खुबसूरत हिल्स स्टेशन है जिसे पहाड़ो की रानी या क्वीन ऑफ़ हिल्स के नाम से भी जाना जाता है। रोमांटिक मौसम, सुरम्य वादियों और प्राकृतिक सुन्दरता से लबरेज ऊटी रोमांटिक कपल्स के लिए जन्नत के समान है। यदि आप इस वेलेंटाइन डे में अपने लव को प्रपोज करने वाले है या फिर अपने कपल के साथ मेमोरिबल टाइम स्पेंड करना चाहते है तो आपको इस वेलेंटाइन डे में अपने लवर के ऊटी जरूर आना चाहिये। बता दे आप जब यहाँ पर आयेंगे तो क्वीन ऑफ़ हिल्स के घास के मैदान, सुखदायक वातावरण, रोमांटिक मौसम और यात्रा करने के लिए दर्शनीय स्थलों की एक विस्तृत श्रृंखला देखने को मिलेगी। जो आपके इस वेलेंटाइन डे को काफी खास और यादगार बना देगी।

m
मनाली

मनाली हिमाचल प्रदेश के पहाड़ों में स्थित एक खूबसूरत हिल स्टेशन है जो देश भर से हनीमूनर्स और कपल्स को अपनी तरफ अट्रेक्ट करता है। पहाड़ी दृश्यों और रोमांटिक वातावरण के साथ बहुत सारे कॉटेज मनाली को वेलेंटाइन डे मानने के लिए परफेक्ट प्लेस बनाते हैं इनके साथ साथ मनाली के कई पैकेज भी हैं जो आपको एक मेमोरिबल अनुभव दे सकते हैं। यदि आप वेलेंटाइन डे 2022 को सेलिब्रेट करने के लिए इंडिया के बेस्ट प्लेसेस सर्च कर रहे है तो आपको मनाली जरूर आना चाहिये। यकीन माने मनाली का रोमांटिक मौसम, सुरम्य वादियाँ, एडवेंचर एक्टिविटीज और इसके पर्यटक आकर्षण आपके इस वेलेंटाइन डे बेहद खास बना देगे।

n
कुमारकोम

वेलेंटाइन डे मनाने के लिए भारत के सबसे अच्छी जगहें में से एक कुमारकोम केरल की बेहद खुबसूरत जगह है जो अपने धान के खेतों, बैकवाटर, स्वादिष्ट स्थानीय व्यंजन, पारंपरिक केटुवल्लुम्स और रोमांटिक रिसॉर्ट्स के लिए जाना जाता है। कुमारकोम वेम्बनाड झील से निर्मित कई छोटे छोटे द्वीपों का एक समूह है जो शानदार प्राकृतिक सुन्दरता से लबरेज बैकवाटर्स के अद्भुद दृश्य प्रदान करता है। यही एक बजह है की इसने वेलेंटाइन डे सेलिब्रेट करने के लिए काफी लोकप्रियता हाशिल की है। जब आप अपने प्रेमी के साथ वेलेंटाइन डे पर कुमारकोम आयेंगे तो यहाँ आप बैकवाटर के चारों ओर एक साथ घूम सकते है, प्राकृतिक वातावरण में चित्रों को क्लिक कर सकते, दुर्लभ अभयारण्य पक्षियों को देखने के लिए पक्षी अभयारण्य में जा सकते और सबसे खास कुमारकोम बैकवाटर्स में अपने प्रेमी के साथ रोमांटिक टाइम स्पेंड कर सकते है जो आपके इन पलों को यादगार बना देगा।

n
आगरा

बताइये अपने कपल या लाइफ पार्टनर के साथ वेलेंटाइन डे सेलिब्रेट करने के लिए आगरा से अच्छी जगह और कोई भी हो सकती है। यदि आप अपने कपल के साथ वेलेंटाइन डे पर जाने के लिए इंडिया के बेस्ट प्लेसेस सर्च कर रहे है तो आपको आगरा को अपनी ट्रिप के लिए सिलेक्ट करना चाहिए। फरवरी के महीने में आगरा का मौसम भी काफी सुखद और अनुकूल होता है इसीलिए यह समय कपल्स के घूमने के लिए सबसे बेस्ट टाइम होता है जिसमे आप प्रेम के प्रतीक ताज महल के साथ साथ मुगलो के कई कब्रिस्तान और मकबरे, किले, महल, उद्यान और मस्जिदो को देखते हुए अपने इस वेलेंटाइन डे को सेलिब्रेट कर सकते है।

n
नैनीताल

उत्तराखंड के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक नैनीताल वेलेंटाइन डे 2022 सेलिब्रेट करने के लिए इंडिया के बेस्ट रोमांटिक प्लेसेस में से एक है। समुद्र तल से 6,358 फीट की ऊँचाई पर स्थित नैनीताल रोमांटिक मौसम और सुरम्य वादियों से घिरा हुआ है जो हनीमून कपल्स और लवर्स के लिए स्वर्ग के समान है। वेलेंटाइन डे में आप जब भी नैनीताल आयेंगे तो चाहे नैनीताल का लुभावना मौसम हो, शॉपिंग हो, रोमांटिक रिजोर्ट्स हो, एडवेंचर स्पोट्र्स हो या फिर खाना हो वह सब चीज आपको मिलेगा जिसे आप अपने कपल के साथ करने की विश रखते हो। यहां तक कि अगर आप नाव की सवारी पर नहीं जाना चाहते हैं, तो आप बैंकों की सैर कर झीलों की सुंदरता का आनंद ले सकते हैं।

n
मुन्नार

मुन्नार वेलेंटाइन डे पर जाने के लिए भारत और केरल की एक और अच्छी जगह है। मुन्नार भारत का सबसे सुंदर रोमांटिक डेस्टीनेशन है, जहां आप अपने साथी के साथ अच्छे पल बिता सकते हैं। शहरी हलचल से दूर, यहाँ आप हरी चाय बागानों का अनुभव करें। औपनिवेशिक स्टाइल वाले डेवोनशायर ग्रीन्स में रहें जहाँ आप प्रकृति का आनंद ले सकते हैं। यदि आप इस वेलेंटाइन डे पर अपने लवर के साथ कही घूमने जाने को प्लान कर रहे है तो मुन्नार भी आपके लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन है।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story