जून में पड़ने वाला है लॉन्ग वीकेंड, इन 3 दिन छुट्टियों में इन शानदार जगहों को एक्सप्लोर करें

m

घूमने-फिरने का मन लगभग हर किसी का होता है। इसलिए जब भी किसी को ऑफिस से छुट्टी मिलती है, वो अपने परिवार, दोस्त या पार्टनर के साथ घूमने के लिए निकल जाते हैं।हालांकि, कई बार ऑफिस से छुट्टी नहीं मिलने पर कामकाजी लोगों का घूमने का सपना अधूरा ही रह जाता है। ऐसे में अगर आप जून के महीने में घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आप ऑफिस से बिना छुट्टी लिए 1 या 2 दिन नहीं, बल्कि पूरे 3 दिन घूमने का बेहतरीन उत्फ उठा सकते हैं। जी हां, जून के महीने में लॉन्ग वीकेंड पड़ने वाला है और इस लॉन्ग वीकेंड में आप देश की इन शानदार और अद्भुत जगहों पर घूमने के लिए पहुंच सकते हैं। आप भी इस तरह प्लान बना सकते हैं।

m

जून में कब लॉन्ग वीकेंड कब पड़ने वाला है? 
जून में देश की शानदार जगहों को एक्सप्लोर करने से पहले यह जान लेते हैं कि लॉन्ग वीकेंड कब पड़ने वाला है और कैसे घूमने का प्लान बना सकते हैं।

15 जून 2024- शनिवार (वीकेंड की छुट्टी)
16 जून 2024- रविवार (वीकेंड की छुट्टी)
17 जून 2024- सोमवार (ईद उल-अजहा की छुट्टी)

जी हां, 15 से 17 जून तक यानी 3 दिन की छुट्टियां पड़ने वाली हैं। आप चाहें तो 14 जून, शुक्रवार या 18 जून, मंगलवार में से किसी एक दिन ऑफिस से छुट्टी लेकर 3 दिन नहीं, बल्कि 4 दिन घूमने का प्लान बना सकते हैं।

m

जून में घूमने की बेस्ट जगहें 
जून साल का एक ऐसा महीना होता है, जब देश के लगभग हर हिस्से में भीषण गर्मी पड़ती है। जून की गर्मी में लोग इस कदर परेशान होते हैं कि ठंडी-ठंडी जगहों पर परिवार, दोस्त या पार्टनर के साथ सप्ताह भर घूमने के लिए पहुंच जाते हैं। आप भी इन जगहों पर मस्ती-धमाल करने पहुंच सकते हैं।

m

केलांग 
हिमाचल प्रदेश में घूमने की बात होती है, तो कई लोग शिमला, कुल्लू-मनाली या धर्मशाला जैसे हिल स्टेशन का जिक्र करते हैं, लेकिन अगर आप जून की भीषण गर्मी में स्वेटर पहनकर घूमना चाहते हैं, तो फिर आपको केलांग पहुंच जाना चाहिए।समुद्र तल से करीब 3 हजार मीटर की ऊंचाई पर स्थित केलांग की खूबसूरती आपको दीवाना बना सकती है। भीषण गर्मी में भी यहां ठंडी हवाओं का भी लुत्फ उठा सकते हैं। केलांग में आप सूरज ताल, शशूर मठ और बारलाचा ला जैसी चर्चित जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं।

m

चमोली
उत्तराखंड की हसीन वादियों में ऐसी कई शानदार और अद्भुत जगहें मौजूद हैं, जहां हर दिन हजारों पर्यटक पहुंचते हैं। नैनीताल, मसूरी और ऋषिकेश में तो कुछ अधिक ही संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं।अगर आप जून की छुट्टियों में उत्तराखंड में घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो फिर आप चमोली की हसीन वादियों में पहुंच सकते हैं। जून में यहां की ठंडी हवाएं आपको चंद मिनटों में दीवाना बना सकती हैं। चमाली में आप एडवेंचर एक्टिविटी का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

m

युमथांग घाटी 

नॉर्थ ईस्ट भारत का एक ऐसा हिस्सा है, जिसे एक्सप्लोर करना कई लोग भूल जाते हैं। देश के इस हिस्से में ऐसी कई शानदार और अद्भुत जगहें मौजूद हैं, जहां जून के महीने में घूमने के लिए पहुंच सकते हैं।अगर आप जून के महीने में नॉर्थ ईस्ट की खूबसूरती को निहारना चाहते हैं, तो फिर आप युमथांग घाटी पहुंच सकते हैं। नॉर्थ ईस्ट में इसे फूलों की घाटी के नाम से भी जाना जाता है। जून में यहां ठंडी हवाएं भी चलती रहती है।

m
डक्सुम 

जून की भीषण गर्मी में घूमने की बात हो और जम्मू कश्मीर का जिक्र न हो ऐसा बहुत कम ही देखा जाता है। हालांकि, जम्मू कश्मीर में घूमने की बात होती है, तो कई लोग पहलगाम, श्रीनगर, सोनमर्ग या गुलमर्ग ही पहुंचते हैं।अगर आप जून में जम्मू कश्मीर घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो फिर आप डक्सुम की हसीन वादियों में पहुंच सकते हैं। बर्फ से ढके पहाड़, घास के मैदान और झील-झरनों को देखकर यकीनन आप खुशी से झूम उठेंगे।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story