प्राकृतिक अजूबों की भूमि है भारत, गर्मियों में बनाएं इन 10 खूबसूरत हिल स्टेशन घूमने का प्लान 

m

भारत एक विशाल देश है जहां आपको घूमने के लिए एक से बढ़कर एक जगह मिल जाएगी। इन जगहों में आपको कई विविधता देखने को मिलती हैं। इसी के साथ भारत प्राकृतिक अजूबों की भूमि है जहां आपको मनोरम पहाड़ियां, घाटियां, जंगल, वन्य जीवन और पहाड़ देखने को मिल सकते हैं। गर्मियों में घूमने के लिए लोग ऐसी ही जगह की तलाश में रहते हैं। ऐसे में अगर आप भी इन गर्मियों की छुट्टियों में अपने परिवार संग किसी शांत और ठंडी जगह घूमने की तलाश में लगे हुए हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे हिल स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी खूबसूरती सभी का ध्यान अपनी ओर खींचती हैं। आप यहां प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर नजारों का आनंद ले सकेंगे। आइये जानते हैं इन जगहों के बारे में...

m
मनाली

पीर पंजाल और धौलाधार पर्वतमाला की बर्फ से ढकी ढलानों के बीच बसा मनाली देश के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशनों में से एक है। मनमोहक नजारे, हरे-भरे जंगल, फूलों से सजे घास के मैदान, खूबसूरत झीलें, हवा में मौजूद धुंध और चीड़ के पहाड़ और ताजगी की लगातार खुशबू मनाली की सुंदरता को और बढ़ा देती है। संग्रहालयों से लेकर मंदिरों तक, छोटे-छोटे हिप्पी गांवों से लेकर पर्यटकों से भरी सड़कों तक, नदी के रोमांच से लेकर ट्रेकिंग ट्रेल्स की वजह से मनाली पर्यटकों के बीच पहली पसंद बना रहता है।

m

कल्पा

आप हिमाचल प्रदेश में कल्पा की सैर कर सकते हैं। यह एकदम शांत और सुकून से भरा हुआ इलाका है। कल्पा में भीड़ भाड़ भी कम है। अगर आपको कुछ अलग देखना है तो कल्पा गांव जरूर जाएं। यह गांव किन्नौर के सबसे बड़े गांवों में से एक है। जहां आपको चारों तरह हरियाली ही हरियाली दिखेगी। कल्पा से करीब 11 किमी दूर देवी चंडिका का मंदिर है, जहां आप दर्शन के लिए जा सकते हैं। अपनी वास्तुकला की वजह से यह मंदिर काफी प्रसिद्ध है।

m
मसूरी

मसूरी हिल स्टेशन भारत के उत्तराखंड राज्य में स्तिथ एक शानदार जगह है। मसूरी उत्तराखंड की राजधानी देहरादून से 35 किलोमीटर की दुरी पर स्तिथ है। यहाँ से आप शिवालिक और दून घाटियों के शानदार नज़ारे देख सकते है। गर्मियों के मौसम में यहाँ का मौसम बहुत सुहावना होता है। सर्दियों के मौसम में आप यहाँ पर बर्फवारी का आनंद ले सकते है। मसूरी में घूमने की जगह की बात करें, तो यहाँ पर घूमने के लिए सिद्ध लाल टिब्बा ज्वाला देवी मंदिर और प्रसिद्ध केम्पटी फॉल जा सकते है।

m

औली
औली, उत्तराखंड का एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। जो कि समुद्र तल से 3,056 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। जहां देश और विदेश से टूरिस्ट आते हैं। यह हिल स्टेशन बद्रीनाथ के रास्ते में स्थित है। यहां एशिया की सबसे लंबी केबल कार है जो कि 4 किमी लंबी है। इस केबल कार में बैठकर पर्यटक औली के अद्भुत प्राकृतिक दृश्यों का आनंद लेते हैं और बर्फ से ढकी चोटियों के दृश्य देखते हैं। पर्यटक औली में सर्दियों और गर्मियों दोनों ही सीजन में जाते हैं। देवदार और चीड़ के वृक्ष,सेब के बाग इस हिल स्टेशन की सुंदरता में चार चांद लगाते हैं। नैसृगिक प्राकृतिक खूबसूरती के कारण औली हिल स्टेशन को भारत का ‘मिनी स्विट्जरलैंड’ भी कहते हैं। यहां से टूरिस्ट कई पर्वत श्रृंखलाओं को देख सकते हैं।

m
खाज्जिअर

हिमाचल प्रदेश में डलहौजी के पास स्थित खाज्जिअर भारत के सबसे पसंदीदा हिल्स स्टेशनों में से एक है, जिसे भारत के “मिनी स्विटजरलैंड” के रूप में भी जाना जाता है। यह छोटा सा शहर यहाँ आने वाले पर्यटकों को अपने जंगलों, झीलों और चरागाहों से बेहद आनंदित करता है। 6,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित डलहौजी अपनी प्राकृतिक सुन्दरता और लुभावने परिदृश्य के वजह से एक अलग छाप छोड़ता है जो इसे हिमाचल प्रदेश में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत हिल्स स्टेशन में से एक बनाती है।

m
बीर-बिलिंग

भारतीय हिमालय की तलहटी में चाय के बागानों और जंगलों के बीच मौजूद बीर बिलिंग पैराग्लाइडिंग के साथ-साथ कई एडवेंचर एक्टिविटीज के लिए लोकप्रिय है। ये जगह धीरे-धीरे पर्यटकों के बीच बेहद पसंदीदा हिल स्टेशन बनता जा रहा है। यहां हर साल कई हजारों पर्यटक घूमने के लिए जरूर आते हैं। दोस्तों या फैमली के साथ घूमने के अलावा ये जगह कपल्स के लिए भी एकदम परफेक्ट है, यहां आप दोनों कई तरह की रोमांचकारी एक्टिविटीज को एन्जॉय कर सकते हैं।

m
माउंट आबू

माउंट आबू राजस्थान में स्तिथ एक शानदार हिल स्टेशन है, जो की समुन्द्र तल से 1,722 मीटर की ऊंचाई पर स्तिथ है। जब राजस्थान के अन्य क्षेत्रो में गर्मी होती है, तो माऊंट आबू में मौसम ठंडा होता है। पहले समय में जब राजा महाराजों को गर्मी से राहत लेनी होती थी, तो वह घूमने के लिए माउंट आबू ही आया करते थे। राजस्थान के इस हिल स्टेशन में कई मंदिर और सुन्दर कलाकार्तियाँ मौजूद है। इस जगह का महत्त्व हिन्दुओं और जैन धर्म के लोगो के लिए बहुत अधिक है। राजस्थान की गर्मी से राहत पाने के लिए माउंट आबू एक अच्छी जगह है।

m
माथेरान

पश्चिमी घाट पर सह्याद्री रेंज के बीच स्थित, माथेरान एक बेहद ही खूसबूरत और छोटा हिल स्टेशन है जो समुद्र तल से 2600 फीट की ऊंचाई पर स्थित है, और मुंबई से सिर्फ 100 किलोमीटर दूर है। यहां आप अपना वीकेंड मनाने के लिए भी अपनी दोस्तों, फैमली या पार्टनर के साथ सकते हैं। माथेरान पूरे भारत में सबसे छोटा हिल स्टेशन है, लेकिन फिर भी इसे भारत के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन में गिना जाता है।

m

तवांग

तवांग अरुणचाल प्रदेश राज्य में स्तिथ खूबसूरत झीलों से घिरा हुआ एक शानदार हिल स्टेशन है। जो की समुन्द्र तल से 3,048 मीटर की ऊंचाई पर स्तिथ है। तवांग में घूमने की जगह की बात करें, तो यहाँ पर जसवंत गढ़, नूरानांग फॉल्स, बुमला दर्रा, सेला दर्रा, तवांग मठ, युद्ध स्मारक आदि देखने लायक जगह है। तवांग में ज्यादातर पर्यटक गर्मियों के मौसम में आना पसंद करते है, हालाकिं मानसून के मौसम में भी तवांग घूमने के लिए अच्छा है।

m
शिमला

प्राकृतिक सुंदरता के साथ संयुक्त शिमला हिमाचल प्रदेश का एक ओर प्रमुख हिल्स स्टेशन है जो गर्मियों की छुट्टियों मनाने के लिए एक आदर्श स्थान है। शिमला अपने मॉल रोड, रिज, टॉय ट्रेन और औपनिवेशिक वास्तुकला, शिमला हनीमूनर्स के लिए काफी प्रसिद्ध है। बता दें कि 2200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, शिमला देश के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक है। ब्रिटिश भारत की पूर्ववर्ती ग्रीष्मकालीन राजधानी से प्रसिद्ध यह शहर अपनी मनोरम प्राकृतिक सुंदरता और वातावरण की वजह से किसी भी पर्यटक को दोबारा यहां आने पर मजबूर कर देगा। शिमला के ऐतिहासिक मंदिर के साथ-साथ यहां की औपनिवेशिक शैली की इमारतें दुनिया भर से आने वाले पर्यटकों को अपने आकर्षण से मंत्रमुग्ध कर देती है।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story