अगस्त के महीने में दोस्तों संग घूमने का है प्लान तो इन जगहों को करें एक्सप्लोर

b

मानसून के मौसम में वेकेशन पर जाने का अपना अलग ही मजा होता है। जुलाई के बाद अगस्त के महीने में बारिश थोड़ी कम होती है और इस महीने में भारत के कई वेकेशन डेस्टिनेशन की खूबसूरती बढ़ जाती है। अगर आप भी उमस भरी गर्मी से राहत पाने के लिए परिवार या दोस्तों संग अगस्त के महीने में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यहां हम आपको कुछ ऐसी जगहें बताने वाले हैं जहां जाने के बाद आप वहां के खूबसूरत नजारों में कहीं खो जाएंगे। 

b

लोनावला 
अगस्त के महीने में घूमने के लिए लोनावला बेस्ट है। मुंबई के नजदीक बसा लोनावला सेलेब्स का भी फेवरेट वेकेशन डेस्टिनेशन है। पूणे से लोनावला पहुंचने में करीब 2 घंटे का समय लगता है। अगस्त के महीने में लोनावला में आपको पहाड़ों के साथ कई बरसाती झरने भी देखने को मिलेंगे।

b

जयपुर 
जयपुर घूमने के लिए अगस्त का महीना काफी अच्छा है, क्योंकि इस समय यहां गर्मी भी कम होती है। अगर आपको एतिहासिक धरोहरों को देखना और उनके बारे में जानना पसंद है तो आपको वेकेशन पर जयपुर जाने का प्लान बनाना चाहिए। जयपुर में आमेर किला, हवा महल और जल महल जैसे कई स्थल और स्थानीय बाजार हैं।

b

मुन्नार 
साउथ घूमने का प्लान है तो आप अगस्त के महीने में केरल राज्य के मुन्नार जा सकते हैं। यहां की हरियाली और मौसम आपका मनमोह लेगी। मुन्नार में बरसात के मौसम में खूबसूरती बढ़ जाती है, यहां के चाय के बागानों को देखने के लिए पर्यटक विदेशों से भी आते हैं। मुन्नार से कुछ ही दूरी पर स्थित एराविकुलम राष्ट्रीय उद्यान काफी अच्छा है। यहां जानवरों के साथ पेड़ पौधों की कई दुर्लभ प्रजातियां पाई जाती हैं।

m

करसोग
हिमाचल प्रदेश में घूमने के लिए एक से एक बेहतरीन और मनमोहक जगहें हैं। शिमला, मनाली, डलहौजी, धर्मशाला और मैक्लॉडगंज आदि जगहों पर जरूर घूमने गए होंगे, लेकिन अगर आप अगस्त के महीने में हिमाचल घूमने का प्लान बना रहे हैं तो फिर आपको करसोग की हसीन वादियों में पहुंच जाना चाहिए।हसीन पहाड़ों, खूबसूरत झरनों और वैली से घिरा करसोग किसी भी पर्यटक का मन चंद मिनटों में मोह लेगा। अगस्त के महीन में जब रिमझिम बारिश होती है तो इस जगह की खूबसूरती देखने लायक होती है। करसोग के पहाड़ बादलों से ढक जाते हैं। कई बार ऐसा लगता है कि पर्यटक बादलों के ऊपर चल रहे हों।

m
बिनसर 
उत्तराखंड की हसीन वादियों में मौजूद मसूरी, नैनीताल, ऋषिकेश या रानीखेत आप एक बार नहीं, बल्कि कई बार घूमने के लिए गए होंगे, लेकिन अगर आप अगस्त में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो फिर आपको बिनसर पहुंच जाना चाहिए। अगस्त के महीने में यहां घूमने का एक अलग ही मजा है। बड़े-बड़े पहाड़ों, घने जंगलों और खूबसूरत झरनों के बीच में मौजूद बिनसर परिवार, दोस्त और पार्टनर के साथ घूमने के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन है। यहां कई कपल्स हनीमून मनाने के लिए पहुंचते हैं। यहां बिनसर वन्यजीव अभयारण्य, जीरो पॉइंट और जलना जैसी बेहतरीन जगहों को भी एक्सप्लोर कर सकते हैं।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story