बनारस की इस मार्केट में मिलेंगी 500 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक की बनारसी सिल्क साड़ियां

m

वाराणसी, यह शहर ऐतिहासिक, धार्मिक और कला के लिहाज से देश-दुनिया में प्रसिद्ध है। इस शहर को देखने लोग दूर -दूर से आते हैं और इसके सम्मोहन से बच नहीं पाते हैं। वाराणसी में जहां एक तरफ हर-हर महादेव के नारे गूंजते मिल जाएंगे, वहीं यह शहर बनारसी सिल्क साड़ियों के लिए विश्व विख्यात है और यहां खास शॉपिंग के लिए भी लोग आते हैं।बनारस की साड़ियां सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया भर में भी प्रसिद्ध हैं, लेकिन बनारस में भी अगर आप सही मार्केट या सही दुकान पर नहीं गए तो आप अच्छी बनारसी साड़ी खरीदने में चूक जाएंगे। आज हम आपको बनारस की सस्ती स्ट्रीट मार्केट विश्वनाथ गली की सैर कराएंगे -

n

विश्वनाथ लेन में होगी आध्यात्मिक शॉपिंग
बनारस के फेमस बाजारों में से एक है विश्वनाथ लेन मार्केट। यहां ज्यादातर लोग पूजा-पाठ से जुड़ी हुई चीजें खरीदने आते हैं। बहुत कम लोग जानते हैं कि इन्हीं दुकानों पर बहुत अच्छे और सस्ते रेट पर साटन और सिल्क की साड़ियां भी मिल जाती हैं। इसके अलावा शौल की भी अच्छी कलेक्शन होती है। इतना ही नहीं, अगर आप सस्ती और अच्छी बनारसी साड़ी खरीदना चाहती हैं, तो इस मार्केट में आपको एक से बढ़कर एक बनारसी सिल्‍क साड़ी मिल जाएंगी। तो चलिए इस मार्केट की खासियत के बारे में जानते हैं।

m
इस मार्केट में कैसे पहुंचे?
गलियों के शहर वाराणसी में गोदौलिया की गलियों में बसी इस मार्केट की एक गली बाबा विश्वनाथ मंदिर की ओर खुलती है और इसी लिए इसे विश्‍वनाथ गली वाली मार्केट कहा जाता है। गली-गली में इस मार्केट की बसावट इतनी है कि आपको पूरी मार्केट घूमने में ही करीब 2 घंटे लग जाएंगे।

n

इस मार्केट में पूजा पाठ का सामान और महिलाओं के श्रृंगार का सामान तो मिलता ही है, साथ ही यहां से आप बनारसी सिल्‍क साड़ी, दुपट्टा, और सलवार सूट भी खरीद सकती हैं। खासतौर पर यात्रियों के लिए यह स्ट्रीट मार्केट सस्ती भी है और अच्छी भी। जिन लोगों के पास वाराणसी घूमने का ज्यादा समय नहीं होता है, वह मंदिर में दर्शन के बाद इस गली में आकर जी भरकर शॉपिंग कर सकते हैं।

n

किस प्राइस रेंज में मिलती हैं साड़ियां
यहां आपको सस्ती और महंगी दोनों प्राइस रेंज में बनारसी साड़ियां मिल जाएंगी। इस मार्केट की सबसे खास बात यह है कि यहां आपको बड़े-बड़े शोरूम में मिलने वाली साड़ियां भी मिल जाएंगी और सस्ती बनारसी साड़ियां भी मिल जाएंगी।आप यहां पर जबरदस्‍त मोल भाव भी कर सकती हैं। इतना ही नहीं अगर आपको अपने परिवार में महिलाओं को बनारसी साड़ियां गिफ्ट करनी है, तो सस्‍ते दामों में आपको वे भी यहां पर मिल जाएंगी। बनारसी साड़ियों के साथ ही आपको यहां पर बने बनाए रेडीमेड डिजाइनर ब्लाउज भी सही दामों में मिल जाएंगें।

n

इस बाजार में अन्‍य क्या सामान मिलता है?
आप जब अपनी पसंद की साड़ी खरीद लें तो उसके बाद आप मैचिंग की चूड़ियां और ज्वेलरी भी यहां से खरीद सकती हैं। हो सकता है कि वाराणसी को लेकर आपके मन में यह भ्रम हो कि इस छोटी सी काशी नगरी में आपको फैशनेबल और ट्रेंडी चीजें नहीं मिलेंगी। मगर इस मार्केट में आकर आपका यह भ्रम टूट जाएगा। यहां आपको दिल्‍ली, मुंबई और अन्य बड़े शहरों की तरह लेटेस्‍ट ट्रेंड और फैशन का सामान मिलेगा।

n

इसके अलावा आप गोदौलिया के स्ट्रीट मार्केट में शॉपिंग का मज़ा ले सकते हैं। सड़क के किनारे सभी तरह की चीजों के बाजार सजे होते हैं जहाँ आप मोलभाव कर सस्ते में सामान खरीद सकते हैं। इस मार्केट को शहर के सबसे बड़े कपड़ा बाजार के नाम से जाना जाता है। बनारस रेलवे स्टेशन से सिर्फ 15 मिनट की दूरी पर स्थित इस मार्केट में आपको बनारसी साड़ियों की भरमार मिलेगी। गोदौलिया की ये मार्केट स्ट्रीट शॉपिंग के लिए भी बेस्ट मानी जाती है। यहां की किसी भी दुकान में आपको बनारसी साड़ी का बेस्ट कलेक्शन मिलेगा। सिर्फ साड़ी ही नहीं, इस मार्केट में जरी और सिल्क के भी खूबसूरत नमूने देखने को मिलते हैं।

तो अगली बार वाराणसी जाएं, तो विश्‍वनाथ गली की स्ट्रीट मार्केट जरूर घूम कर आएं और यहां से शॉपिंग भी जरूर करें। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story