पर्यटन के अलावा अपने जायके के लिए भी मशहूर हैं कश्मीर, घूमने जाएं तो जरूर लें इन 8 व्यंजन का स्वाद 

n

भारत में जब भी कभी ऐसी लोकेशन की बात की जाती हैं जहां सभी घूमने जाना चाहते हैं तो धरती के स्वर्ग कश्मीर का नाम सबसे ऊपर आता हैं। देशी-विदेशी पर्यटक अपने यादगार पल कश्मीर में बिताना पसंद करते हैं। प्राकृतिक खूबसूरती का खजाना कश्मीर पर्यटन के साथ ही अपने खानपान के लिए भी जाना जाता हैं। अगर आप यहां घूमने जाते हैं तो आपको कई जायकों का लुत्फ उठाने का मौका मिलेगा। वेजिटेरियन और नॉन वेजिटेरियन दोनों की पसंद का यहां खाना मिल जाएगा। आज इस कड़ी में हम आपको कश्मीर के प्रसिद्द व्यंजनों की जानकारी देने जा रहे हैं जिनका स्वाद यहां घूमने जाएं तो जरूर लें।

n

रोगन जोश

नौन-वेज खाने के शौकीनों को रोगन जोश डिश जरूर पसंद आएगी। आप इस जायकेदार रेसिपी को चावल या तंदूरी रोटी के साथ ट्राई कर सकती हैं। यह काफी जल्दी बन जाता और तो और इसमें कई प्रकार के मसाले होते है जिससे यह बेहद स्वादिष्ट हो जाता है। यह कश्मीर का बेहद चर्चित व्यंजन है।

n

दम उलाव

इस डिश को बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता इसे बनाने के लिये सबसे पहले दही और कश्मीरी लाल मिर्च के पेस्ट का प्रयोग होता है जिसकी वजह से दम उलाव काफी स्वादिष्ट हो जाता है। इसे बनाने के लिये सबसे पहले आलू को उबाल लिया जाता है फिर ज्यों का त्यों उसे गर्म तेल में फ्राई कर लिया जाता है उसके बाद इसे बनाने की मुख्य प्रक्रिया शुरू होती है। इस व्यंजन को स्वादिष्ट बनाने में सबसे ज्यादा योगदान इसमें डलने वाले मसालों का होता है, ये देखने में आलू-दम की तरह ही होता है लेकिन बेहद स्वादिष्ट होता है।

n
मोदूर पुलाव

अगर आप कभी भी कश्मीर जाएं तो एक बात जरूर ध्यान में रखियेगा और वो है वहां की पुलाव। इसका स्वाद मीठा होता है इसमें तमाम प्रकार के मसालों के साथ साथ काफी मात्रा में ड्राई फ्रूट्स तथा शुद्ध देसी घी का प्रयोग किया जाता है। इस चावल का रंग केसरिया होता है और यह चावल मीठा होता है जिसकी वजह से इस व्यंजन का स्वाद मीठा होता है। अगर आप कश्मीर जाएं, तो मीठे जायके का मजा जरूर लें।

n

गोश्तबा

गोश्तबा जम्मू कश्मीर का पारंपरिक व्यंजन है, इसे राजाओं महाराजाओं के जमाने से पसंद किया जा रहा है। इसे कश्मीर की शाही डिश के रूप में भी परोसा जाता है। आप इस व्यंजन को शाही अवसर जैसे शादी पार्टी में भी लोगों को खाते हुए देख सकते हैं। गोश्तबा एक प्रकार से मटन कीमा होता है जिसकी छोटी-छोटी बॉल्स बनाई जाती हैं। इसे दही की ग्रेवी और विभिन्न मसालों के साथ बनाया जाता है।

m

कश्मीरी गाद

कश्मीरी गाद एक स्पेशल डिश है जिसे दिसंबर के महीने में किसी खास अवसर या त्यौहार पर तैयार किया जाता है। इस व्यंजन को आमतौर पर मूली या नादुर से तैयार मछली से बनाया जाता है। ये डिश शाकाहारी और मांसाहारी सामग्रियों का मिश्रण है। इसमें डाला गया गर्म मसाला और जड़ी बूटियां स्वाद को और बढ़ा देते हैं। इसके बनने के एक घंटे बाद ही इसे परोसा जाता है जिससे ये अच्छी तरह से पक ओर बन जाए।

m

थुकपा

इस डिश को बनाना जितना आसान है उतना ही स्वादिष्ट इसका स्वाद है जिसे एक बार चखने बाद शायद आप इस नूडल से बने डिश को कभी ना भूल पाएं। यह नौनवेज और वेज दोनो ही प्रकार का होता है। गाढ़ी नूडल्स की ग्रेवी वाली इस डिश को आप सूप की तरह खा सकती हैं।

m

कहवा और बटर-टी

कश्मीर के सबसे मशहूर जायकों में से एक। अगर आपने कश्मीर में जाकर कहवा या बटर टी का मजा नहीं लिया, तो समझिए आप बहुत कुछ मिस कर दिया। तो कश्मीर घूमने जाएं, तो यहां के इन जायकों को चखना न भूलें। क्योंकि ठंड में गर्मा गरम चाय या कौफी का मजा ही कुछ अलग हो जाता है।

m
खंबीर

खंबीर एक पान के आकार की रोटी होती है, जिसे मक्खन की चाय के साथ परोसा जाता है। खंबीर उन लोगों के लिए परफेक्ट डिश है जो कुछ अलग खाने की इच्छा रखते हैं। खंबीर एक साबुत गेहूं के आटे से बनाई गई रोटी है, जिसे चाय के साथ खाया जाता है। अगर हम बात करें मक्खन की चाय की तो इसमें नमक और मक्खन डालकर इसे तैयार किया जाता है। ये अलग तरह से बनाई गई चाय जम्मू कश्मीर की विशेषता है।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story