इस गर्मी काशी विश्वनाथ के दर्शन के साथ इन खूबसूरत वॉटर फॉल का भी करें दीदार, ठंडक का दिलाएगा एहसास 

m

यूपी का वाराणसी एक खूबसूरत शहर है। रोजाना ही यहां टूरिस्टों की भीड़ आती रहती है। वैसे तो बनारस कई चीजों के लिए प्रसिद्ध है लेकिन आज हम आपको वाराणसी में स्थित वॉटर फॉल के बारे में बताने जा रहे हैं जहां एकबार तो जरूर जाना चाहिए। अगर आप भी बनारस घूमने का बना रहे हैं प्लान तो अपने लिस्ट में इन वॉटरफॉल को जरूर शामिल करें। 

n

 राजदारी और देवदारी 
वाराणसी शहर से 70 किलोमीटर दूर चंदौली जिले के नौगढ़ के जंगलों में राजदारी और देवदारी वॉटर फॉल है। खूबसूरत जंगलों के बीच यह वॉटर फॉल पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र होता है। 70 मीटर की उचांई से यहां चंद्रप्रभा डैम से छोड़ा गया पानी गिरता है जो बेहद खूबसूरत अहसास कराता है।

n

लखनिया दरी 
इसके अलावा शहर से करीब 50 किलोमीटर दूर लखनिया दरी वॉटर फॉल है.यह वॉटर फॉल वाराणसी से सटे मिर्जापुर जिले में आता है। यहां 100 मीटर की ऊंचाई से ऊंचे ऊंचे पेड़ो के बीच पानी का झरना टूरिस्टों को अलग अनुभूति कराता है। 

m

सिद्धनाथ दरी
मिर्जापुर जिले में ही सिद्धनाथ दरी वॉटर फॉल भी है जो अच्छा पिकनिक स्पॉट है। इस वॉटर फॉल में भी आप नए साल के जश्न की खूबसूरती में चार चांद लगा सकते हैं। 

m

मुक्खा वॉटर फॉल
इसके अलावा वाराणसी से करीब 95 किलोमीटर दूर सोनभद्र जिले में मुक्खा वॉटर फॉल है। इस वॉटर फॉल में बेलन नदी का पानी ऊंचे नीचे पत्थरों से होते हुए करीब 50 फीट की ऊंचाई से गिरता है। यह नजारा बेहद आकर्षक होता है जो आपको जन्नत का अहसास कराती है। 

 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story