कम बजट में आप भी लें सकते हैं भारत के इन 5 शहरों में घूमने का मजा

v

आज के दौर घूमना फिरना किसको पसंद नहीं होता। लेकिन आज की इस महंगाई के दौर में जब बात जेब ढीली करने की आती है, तो उसमें हम हाथ पीछे खीच लेते हैं। अगर आप भी पैसों की वजह से ट्रिप नहीं कर पा रहे हैं, तो चिंता करने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको उन शहरों के बारे में बताने वाले हैं, जहां आप कम खर्च में भरपूर मस्ती कर सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं, भारत के उन 5 शहरों के बारे में, जहां लो बजट में भरपूर मस्ती की जा सकती है।

a

गोवा 
गोवा भारत के उन शहरों में आता है, जहां हर कोई ज्यादातर जाना पसंद करता है। इस शहर की हम जितनी तारीफ करें, उतनी कम है। भारत के इस मस्ती भरे शहर में कुछ बेहतरीन समुद्रतट, रेस्टोरेंट, होमस्टे, और चर्च मौजूद हैं। अगर आप अपने दोस्तों, परिवार वालों के साथ या अकेले गोवा घूमने आ रहे हैं, तो रुकने के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि यहां कम पैसों में भी होटल रूम उपलब्ध रहते हैं। साथ ही यहां छोटे-छोटे ढाबे हैं या कह लें रेस्टोरेंट हैं, जहां आप स्वादिष्ट और सस्ता खाना खा सकते हैं। गोवा के बीच साइड पर बैठकर शांति और सुकून के कुछ पल भी जरूर बिताएं।

v

वाराणसी
वाराणसी भारत की ऐसी जगह है, जहां आप घूमने फिरने के शौक के साथ-साथ धार्मिक चीजों का भी ज्ञान ले सकते हैं। बनारस यानी वाराणसी, जहां हर बजट के हिसाब से रहने, खाने-पीने और घूमने की व्यवस्था एकदम लो बजट में मौजूद है। यहां आप एक रात रुके या दो रात, आपको ज्यादा से ज्यादा 500 से 800 रुपए तक का खर्चा करना पड़ सकता है। साथ ही खाने के लिए भी इतने महंगे रेस्टोरेंट देखने की जररूत नहीं है, आप छोटे-मोटे ढाबों पर भी अपना पेट भर सकता है। साथ ही यहां की रंगीन शाम और पवित मंदिरों का आनंद लोगों को मंत्रमुग्ध कर देता है।

a

पुडुचेरी
इस केंद्र शासित देश में आप फ्रांस की झलक देख सकते हैं। पुडुचेरी को पूर्व का फ्रेंच रिवीयेरा भी कहते हैं। पुडुचेरी में आपको खूबसूरती, बढ़िया खाना, शराब, साफ सुथरे समुद्र तट, फ्रांसीसी वास्तुकला, यहां की संस्कृति जैसी सारी चीजें मिल जाएंगी, वो भी एकदम कम दामों में। अगर आप पुडुचेरी में रहने की जगह देख रहे हैं, तो आप कम खर्चे में ऑरोविल आश्रम रह सकते हैं।

a

मैक्लोडगंज
ये खूबसूरत हिल स्टेशन धर्मशाला शहर से कुछ ही दूरी पर स्थित है, जहां सैलानियों की भीड़ कभी भी कम नहीं होती। अगर आप दुनिया के शोरगुल से कहीं दूर शांति में वक्त बिताना चाहते हैं, तो मैक्लोडगंज आपके लिए एकदम परफेक्ट जगह है। यहां रहने के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है, काफी कम दामों में आप यहां की सैर कर सकते हैं। यहां खाने-पीने के शानदार कैफे, म्यूजियम, मंदिर और एडवेंचर करने के लिए ट्रैकिंग की व्यवस्था भी मौजूद है।

a

अमृतसर
खूबसूरत अमृसतर स्वर्ण मंदिर के लिए बेहद मशहूर है। यहां से आती गुरबानी की मधुर आवाज यहां से आने जाने वाले लोगों को रोक देती है और इस मंदिर के दर्शन करने पर मजबूर कर देती है। अगर आप स्वर्ण मंदिर की खूबसूरती के साथ वाघा बॉर्डर पर देशभक्ति का जुनून देखना चाहते हैं, तो अमृतसर घूमने जरूर जाएं। इस स्वर्ण मंदिर में आप मुफ्त में लंगर का भी स्वाद चख सकते हैं। ऐसा टेस्ट आपको शहर के किसी भी होटल या ढाबे में मिलना नामुमकिन है। अमृतसर में आप लो बजट में सब कुछ कर सकते हैं।


 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story