सिर्फ पर्यटन ही नहीं स्वादिष्ट फ़ूड से है MP की पहचान, दिल जीत लेंगे भोपाल के ये स्ट्रीट फ़ूड 

mp

शायद ही आप सभी ये जानते हैं कि मध्‍य प्रदेश को देश का दिल भी कहते हैं। लोगों के साथ-साथ यहां की खानपान भी दुनियाभर में मशहूर है। स्‍ट्रीट फूड से लेकर नवाबी खाने तक यहां टेस्‍ट के लिए एक से बढ़कर एक चीजें आपको खाने के लिए मिल जाएँगी। ऐसे में अगर आप भी एमपी की तरफ जा रहे हैं तो यहां  की फेमस चीजों का स्वाद लेना ना भूलें। 

mp

पोहा-जलेबी
पोहा जो सुपर लाइट और सुपर हेल्दी व्यंजन को देश के सभी हिस्सों में बड़े चाव से खाया जाता है, ये स्वादिष्ट नाश्ता भारत को मध्य प्रदेश के द्वारा दिया गया है। पोहा को अच्छी तरह से पके हुए प्याज, टमाटर के साथ चावल के साथ बनाया जाता है और इसे हरी मिर्च, करी पत्ते और थोड़े से नींबू के साथ एक अलग ही फ्लेवर दिया जाता है। मध्य प्रदेश के किसी भी फूड स्टॉल में आप पोहा जलेबी का मजा ले सकते हैं।

MP FOOD

सीक कबाब
मध्य प्रदेश के खान-पान पर मुगल व्यंजनों का गहरे प्रभाव को आप आसानी से देख सकते हैं। राज्य के सभी हिस्सों में, आपको कुछ बेहतरीन मुगलई व्यंजन देखने को मिल सकते हैं। सीक कबाब मध्य प्रदेश के सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले मांसाहारी व्यंजनों में से एक है।अगर आप मध्य प्रदेश में हैं या मध्य प्रदेश की यात्रा की सोच रहे , तो आपको इस डिश को जरूर टेस्ट करना चाहिए । आप यहां शम्मी कबाब, कोरमा और कीमा का भी आनंद ले सकते हैं।

MP FOOD

भुट्टे की कीस
भुट्टे की कीस मध्य प्रदेश का एक खास स्ट्रीट फूड है , इस फ़ूड का असली  स्वाद आपको मध्य प्रदेश में ही मिलेगा। जैसा की नाम से ही पता चल रहा है कि इसमें मुख्य रूप से कॉर्न का इस्तेमाल किया जाता है। कसा हुआ कॉर्न मसाले और स्किम्ड दूध के साथ बना ये डिश थोड़ा मीठा स्वाद लिए होता है। इसे थोड़ा और स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें सरसों और हरी मिर्च को मिलाया जाता है। अगर आप भी एमपी का असली स्वाद लेना चाहते हैं तो आपको ये डिश जरूर टेस्ट करनी चाहिए।

MP FOOD

दाल बाफला
राजस्थान में जैसे दाल बाटी चूरमा प्रसिद्ध व्यंजन है। वैसे ही एमपी में दाल बाफला बहुत प्रसिद्ध है। ये डिश राजस्थान के दाल बाटी चूरमा से प्रभावित है। गेहूं के आटे को बॉल्स का आकार दिया जाता है जिसे बाफला कहते हैं। इसे घी में डुबोकर कुरकुरा किया जाता है। बाफला को एक कटोरी मसालेदार दाल और हरी चटनी के साथ परोसा जाता है। इस भोजन में प्रोटीन, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट और वसा बराबर मात्रा में मौजूद होते हैं। दोपहर के भोजन के लिए ये एक अच्छा और परफेक्ट विकल्प है। एक तीखे ट्विस्ट के लिए, आपको अचार भी ऑर्डर करना चाहिए।

 चक्की की शाक

चक्की की शाक
ये डिश भी राजस्थानी व्यंजनों से प्रभावित एक और व्यंजन है। चक्की की शाक एक मसालेदार भारतीय ग्रेवी में उबले हुए आटे की विशेषता है, और इसे उत्सव के अवसरों पर साइड डिश के रूप में परोसा जाता है। चक्की की शाक को एक कटोरी दही के साथ अच्छी तरह से बनाया जाता है और राज्य के कई हिस्सों में इसे बड़े चाव से खाया जाता है। इंदौर में काफी मशहूर यह डिश आपके मुंह में पानी ला देगी।

MP FOOD

भोपाली बिरयानी 
नॉन वेज लवर्स को बिरयानी खाना पसंद ना हो ऐसा हो ही नहीं सकता। बिरयानी नवाबी डिश होने के कारण बेहद स्वादिष्ट मानी जाती है। ये एक ऐसी डिश है जिसका स्वाद क्षेत्रों के अनुसार बदलता रहता है। इसमें मटन बिरयानी का मुख्य इंग्रेडियंट होता है, लेकिन आपको इस बिरयानी में चिकन के पीस भी टेस्ट करने को मिलेंगे।

MP FOOD

मावा बाटी
मावा बाटी केवल मध्य प्रदेश में पाई जाने वाली एक अनोखी मिठाई है। हालांकि यह बड़े आकार के गुलाब जामुन की तरह दिखती है, लेकिन यह कुरकुरी होती है। मावा के आटे को सूखे मेवों के साथ बनाया जाता है फिर इसे चाशनी में भिगोया जाता है। कहीं-कहीं मावा बाटी को नारियल के पाउडर से सजाकर इसका स्वाद और बढ़ाया जाता है। यह एक मीठा व्यंजन है जिसे अक्सर त्योहारों के अवसर पर परोसा जाता है।

देखें वीडियो 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story