बिरयानी ही नहीं हैदराबाद के ये खाने भी हैं लजीज, लेना न भूलें इनका स्वाद

gg

जब भी कभी आप किसी जगह पर घूमने जाते हैं तो वहां के प्रसिद्ध स्थलों को देखने के साथ ही वहां के जायकों का स्वाद भी लेना पसंद करते हैं। आज हम बात करने जा रहे हैं हैदराबाद की जिसे अपने स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए जाना जाता हैं। हैदराबाद आपके स्वाद के लिए सही जगह है चाहे आप वेजिटेरियन हो या नॉनवेज के शौकीन। हैदराबाद के व्यंजनों के नाम सुनते ही मुंह में पानी आने लगता हैं। आज इस कड़ी में हम आपको हैदराबाद के फेमस फूड के बारे में बताने जा रहे हैं जो स्वाद और सुगंध से भरपूर हैं और इनका जायका हमेशा के लिए आपके मन में बस जाएगा। आइये जानते हैं इन हैदराबादी व्यंजनों के बारे में - 

bb

बोटी कबाब
अपने मुंह में घुलने वाले गर्म कबाबों की कल्पना करें? बस यह विचार आपको इस पकवान को चखने के लिए प्रेरित कर देगा। बोटी कबाब पूर्ण स्वाद और मांस से भरा हुआ पकवान है, जो एक बुरे दिन को अच्छे दिन में बदलने में सक्षम है। स्वादिष्ट सुगंधित मसालों के साथ पके हुए इन स्वादपूर्ण कबाब को एक स्टीक (छड़) में पिरोकर परोसा जाता है और किसी भी अत्याधिक नानवेज प्रेमी को इसका स्वाद जरूर लेना चाहिए। सिर्फ लार न टपकाएं, इसका स्वाद लें।

hh

डबल कामिता
डबल का मीठा हैदराबादी स्ट्रीट फूड है जो आमतौर पर हैदराबादी मुस्लिम शादियों में परोसा जाता है। यह एक ब्रेड पुडिंग है जिसमें ब्रेड स्लाइस को केसर और इलायची वाले दूध में भिगोया जाता है। बेक करने के बाद इसका आकार दोगुने हो जाता है।

hh

फिरनी
यह शहर के सबसे लोकप्रिय स्ट्रीट फूड में से एक है, जिसे हैदराबाद के कुछ बेहतरीन स्ट्रीट फूड प्लेसेस में परोसा जाता है। विशेष रूप से रमज़ान के त्यौहार के दौरान बनाई जाने वाली फ़िरनी को आप साल में किसी भी समय खा सकते हैं। चावल, दूध और चीनी डालकर बनाई जाने वाली फिरनी का स्वाद आपको जरुर पसंद आएगा। छोटे मिट्टी के बर्तनों में इसे तैयार करना और उसी मिट्टी के बर्तनों में परोसना इसका स्वाद इसकी खूशबू सब आपको जरुर पसंद आएगी।

hh

हैदराबाद हलीम
हैदराबाद हलीम हैदराबाद का एक स्ट्रीट फूड है जो कई क्षेत्रों में पाया जाता है। निज़ाम शासन के बाद से जब इसे शहर में लाया गया है, तब से ये डिश लोगों के बीच बेहद लोकप्रिय बनी हुई है। यह एक अरबी व्यंजन है जिसमें कई पारंपरिक मसाले डाले जाते हैं। दाल, पिसा हुआ गेहूं और मीट को एक साथ उबाल कर स्टू बनाया जाता है और फिर एक गाढ़ा पेस्ट बनाया जाता है जो रमजान के पवित्र महीने के दौरान स्थानीय लोगों के बीच बहुत फेमस है।

l

लुखमी
हैदराबाद के स्ट्रीट फूड लुखमी पकवान के बिना अधूरे हैं। मैदे के छोटे-छोटे चकोर आकार में कीमे से भरी लुखमी इतनी ज्यादा लाजवाब है कि यह आपको संपूर्ण स्वाद प्रदान करेगी। तीखी चटनी में डुबोकर इन लुखमी का स्वादिष्ट स्वाद भरपूर मात्रा में लें। यह लुखमी प्रत्येक नॉनवेज प्रेमियों को अपने बेहतरीन स्वाद की गारंटी देती है। निजाम के इस शहर में अपनी अगली यात्रा पर एक मोहक अनुभव लेने के लिए इस लुभावने पकवान को आजमाना मत भूलें।

l

बिस्कुट के साथ ईरानी चाय
हैदराबाद की ईरानी चाय काफी मशहूर है, इसे मलाई के साथ बनाया जाता है और इसके साथ जब आप हैदराबादी बिस्कुट या मस्का पाव खाएंगे तो फिर आपको उसके बाद कुछ भी खाने का मन नहीं करेगा। बिस्कुट का स्वाद इस चाय के साथ घुल जाता है। अगर आप हैदराबाद घूमने जा रहे हैं, तो इस चाय का मजा बिस्कुट के साथ जरूर लें।

l

कुबानी का मीठा
सबसे अधिक मांग वाले हैदराबाद के प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड में से एक कूबानी का मीठा है। स्थानीय लोगों का कहना है कि अगर आपने ये नहीं खाया, तो आपकी यात्रा विशेष रूप से अधूरी है। इस मिठाई को बनाने के लिए सूखे खुबानी का उपयोग किया जाता है और इसके ऊपर बादाम डाला जाता है। आइसक्रीम के साथ परोसे या गाढ़ी क्रीम या मलाई से सजाकर, कुबानी का मीठा आपको कई बार खाने को मजबूर कर सकता है।

l

कीमा समोसा
कीमा समोसा तो हैदराबादी शान वाला स्नैक्स है। यहां के लोग आलू वाले समोसे की जगह कीमा समोसा खाना ही पसंद करते हैं। खासकर मानसून में मौसम में कीमा समोसा की डिमांड और भी ज्यादा बढ़ जाती है। हैदराबाद के हर नुक्कड़ पर आपका मसालेदार कीमा समोसा कई तरह की चटनी के साथ खाने के लिए मिल जाएगा। इसे लोग सुबह नाश्ते में या शाम को चाय के साथ खाना ज्यादा पसंद करते हैं।

nn

मिर्ची का सालन
मिर्ची का सालन हैदराबाद की एक और प्रसिद्ध डिश है। यह एक ग्रेवी डिश है जिसमें आधार के रूप में नारियल, मूंगफली और तिल होते हैं, और मुख्य सामग्री हरी मिर्च है। अगर आपको मसालेदार खाना पसंद है, तो मिर्ची का सालन जरूर ट्राई करें। नारियल का पेस्ट पकवान में एक अनूठा और ताज़ा स्वाद जोड़ता है।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story