एक बार जरूर देखें भारत की ये 5 खूबसूरत और मशहूर गुफाएं

m,
WhatsApp Channel Join Now

भारत में घूमने के लिए कई खूबसूरत जगह है। जिनमें ऐसी कई गुफाएं भी है, जो खूबसरती के साथ-साथ रहस्यमयी भी है, जिनके पीछे कई कहानियां जुड़ी हुई अगर आपको वैसे तो लोग प्रसिद्ध गुफाओं के नाम पर केवल अजंता और एलोरा गुफा के बारे में ही जानते हैं। लेकिन आपको बता दें कि इसके अलावा भी भारत में ऐसी कई खूबसूरत गुफाएं हैं जिन्हें आपको अपनी ट्रैवल लिस्ट में जरूर शामिल करना चाहिए। आप इन जगहों के लिए अपना ट्रिप प्लान कर सकते हैं।

आइए आज हम आपको भारत की 5 ऐसी मशहूर गुफाओं के बारे में बताते है, जो अपनी कलात्मक परंपराओं के कारण पसंद की जाती हैं। अगर आप इतिहास को जानने में रुचि रखते हैं तो इन गुफाओं को एक्सप्लोर करना आपके लिए बेस्ट रहेगा। 

बादामी गुफा 

चालुक्य स्थापत्य कला के महान प्रेमी थे और बादामी गुफाएं इसका एक उदाहरण हैं। इन गुफाओं में एक बहुत बड़ा धार्मिक महत्व है। एक खड्ड के मुहाने पर स्थित ये गुफाएँ 6 ठी और 7 वीं शताब्दी ईस्वी की हैं। बादामी गुफाएं कुल चार हैं, जिनमें से तीन ब्राह्मणवादी मंदिर और चौथी एक जैन मंदिर हैं। खास बात है कि ये गुफाएं अति सुंदर मूर्तियों से सजी हैं और इनमें हिंदू देवताओं, महावीर और अन्य जैन तीर्थकारों के चित्र हैं।

m

खंडगिरी गुफाएं 

खंडगिरी गुफाएं भुवनेश्वर के काफी नजदीक हैं। खंडगिरी 15 गुफाओं का एक समूह है, वे जैन रॉक-कट संरचनाओं के शुरुआती उदाहरणों में से एक हैं और माना जाता है कि राजा खारवेल के शासन के दौरान इसका इस्तेमाल किया गया था। खंडगिरी में सबसे महत्वपूर्ण गुफा अनंत गुफा है और इसमें महिलाओं, एथलीटों और हाथियों को दर्शाया गया है। ओडिशा अगर आप ट्रिप प्लान कर रही हैं तो इस जगह पर एक बार जरूर घूमें।

,

बोर्रा गुफाएं 
 

बोर्रा गुफाएं आंध्र प्रदेश में विशाखापट्टनम के उत्तर में लगभग 90 किमी की दूरी पर स्थित हैं। यह गुफाएं एक प्राकृतिक आश्चर्य है जो लगभग हजारों साल पुराना है। इसकी खोज 1807 में ब्रिटिश भूविज्ञानी विलियम किंग ने की थी। बोर्रा गुफाओं में एक प्राकृतिक रूप से निर्मित शिवलिंग है और इस कारण से, गुफाओं के आसपास के गांवों में निवास करने वाले आदिवासी लोगों द्वारा अत्यधिक श्रद्धेय हैं। वहीं यहां कई ऐसी चीजें हैं जो टूरिस्टों का ध्यान अपनी तरफ खींचतीं हैं। अगर आप प्राकृतिक चीजों से लगाव रखती हैं तो इस जगह को एक्सप्लोर कर सकती हैं।

mमावसई गुफाएं

मावसई गुफाएं पूर्वोत्तर भारत की सबसे खूबसूरत गुफाओं में से एक हैं। मेघालय में आने वाले पर्यटक अक्सर इन गुफाओं की यात्रा करने के लिए एक बिंदु बनाते हैं। गुफाओं में प्राकृतिक चूना पत्थर की संरचनाएँ हैं जो सालों पहले से बनी हुई हैं। यह जानना दिलचस्प है कि गुफाएँ पूरी तरह से रोशन हैं और इसमें कई प्रभावशाली मार्ग और कक्ष हैं। यहां स्टैलैक्टाइट और स्टैलैग्माइट फॉर्मेशन देखना काफी पसंद किया जाता है।

m

उंडवल्ली गुफाएँ

आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा से लगभग 8 किमी की दूरी पर कृष्णा नदी के तट पर स्थित है उंडवल्ली गुफाएँ। भारत की मशहूर गुफाओं में से एक हैं उंडवल्ली गुफाएँ, क्योंकि वे उत्कृष्ट रॉक-कट वास्तुकला का एक बेहतरीन उदाहरण है। इन गुफाओं को ठोस बलुआ पत्थर से तराश कर विष्णुकुंडिन राजाओं को समर्पित किया गया है। यहां की एक गुफा में भगवान विष्णु की एक विशाल मूर्ति है जो एक वैराग्य मुद्रा में है। इसकी एक जगह जो आपको काफी मंत्रमुग्ध कर देगी वो है त्रिमूर्ति यानी ब्रह्मा, विष्णु, और महेश को समर्पित मंदिर। अगर आप घूमना पसंद करती हैं और कुछ समय शांति से बिताना चाहती हैं ये जगह आपके लिए बेस्ट है।

m


हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story